10 साल प्राइवेट जॉब के बाद किया IAS टॉप, पढाई की रणनीति जानें इनकी जुबानी

10 साल प्राइवेट जॉब के बाद किया IAS टॉप,  पढाई की रणनीति जानें इनकी जुबानी

Deovrat Singh | Publish: Jan, 01 2019 02:45:36 PM (IST) शिक्षा

Education News

आज हम आपको बता रहे हैं IAS टॉपर अनु कुमारी की जो उन युवाओं के लिए एक मिशाल है। अनु कुमारी ने बताया की पढाई को लेकर रणनीति नहीं थी लेकिन बहुत से डाउट थे। लेकिन ऐसी रिस्क लेना अच्छा है क्योंकि 8 साल प्राइवेट सेक्टर में नौकरी की है। फाइनेंसियल सेक्टर में नौकरी का अनुभव रहा जहाँ शादीशुदा होने के साथ ही एक माँ भी थी। ढाई साल के बच्चे की परवरिश के साथ खुद की पढाई एक चुनौती थी।

हरियाणा के सोनीपत की अनु कुमारी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में दूसरे स्थान के साथ टॉप किया। अनु कुमारी की पढाई के वक्त ढाई साल का बेटा भी था, इन्होने परिवार की जिम्मेदारियां निभाते हुए रोजाना 10 से 12 घंटे पढ़ाई की और परीक्षा में कामयाबी हासिल की। पहली बार में सफल न हो पाने के कारण थोड़ी निराशा जरूर मिली लेकिन हार नहीं मानी। 31 साल की अनु को UPSC Exam में दूसरी बार में यह सफलता मिली। पहली बार की परीक्षा में वे महज एक अंक से चूक गई थीं। अनु कुमारी ने परीक्षा की तैयारी मौसी के घर (गांव) में रह कर की, जहां सामान्य ज्ञान के तौर पर अखबार भी नहीं आता है। अनु कुमारी ने युवा पीढ़ी को सन्देश दिया कि मन में ठान लिया जाए तो कोई भी मंजिल पाना असंभव नहीं। वे देश में महिलाओं की सुरक्षा की दिशा में काम करने को लेकर इच्छुक है। हाल ही में यूपीएससी 2017 पास करके अनु कुमारी सोनीपत में पैतृक गांव दीवाना पहुंची जहां उनका स्थानीय लोगों ने जोर शोर से स्वागत किया गया।

अनु कुमारी ने बताया कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करना इतना आसान नहीं है लेकिन यह नामुमकिन भी नहीं। मैंने परीक्षा की तैयारी को लेकर कोई कोचिंग नहीं ली, जो भी तयारी की खुद से पढ़ाई करके ही मुकाम हासिल किया। मैंने सिर्फ लक्ष्य का किया और दृढ़ता के साथ निशाना साध लिया। सेल्फ स्टडी करते हुए प्रैक्टिस की और साथ ही ऑनलाइन स्टडी से बहुत कुछ सहायता मिली।


अनु के मुताबिक पढाई के लिए सोर्स कम से कम रखें लेकिन पढाई ज्यादा से ज्यादा करें। सबसे ज्यादा जरुरी है कोर्स को रिवाइज करना। क्योंकि इन्होने 4 से 5 बार सभी नोट्स को रिवाइज किया था। करंट अफेयर पढ़ने के लिए अखबार नहीं ऑनलाइन का सहारा लिया। संपादकीय सबसे महत्वपूर्ण है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned