scriptIGCSE तथा IB Boards के छात्र अनुमानित रिजल्ट के आधार पर ले पाएंगे एडमिशन, नोटिफिकेशन जारी | IGCSE and IB Boards students can take admission on predicted score | Patrika News

IGCSE तथा IB Boards के छात्र अनुमानित रिजल्ट के आधार पर ले पाएंगे एडमिशन, नोटिफिकेशन जारी

Published: Jun 05, 2018 03:28:12 pm

IGCSE तथा IB Boards के एग्जाम दे रहे विद्यार्थी अब अपने पूर्वानुमानित स्कोर कार्ड के आधार पर कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे।

IGCSE,college admission,maharashtra education department,IGCSE and IB Board students,Junior Colleges,Mumbai students,IB board,Mumbai college admissions,Provisional admission,IB Borad students,IGCSE students,international boards,

IGCSE and IB Board students, IGCSE, Maharashtra education department, Junior Colleges, Mumbai students, IB board, College admission, Mumbai college admissions, Provisional admission, IB Borad students, IGCSE students, international boards,Education News Patrika

IGCSE तथा IB Boards के एग्जाम दे रहे विद्यार्थी अब अपने पूर्वानुमानित स्कोर कार्ड के आधार पर कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे। स्टेट स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने एक नोटिफिकेशन जारी कर डिप्टी डायरेक्टर्स को निर्देश दिए गए हैं कि वो इन बोर्ड्स के तहत परीक्षा दे रहे छात्रों को उनके अनुमानित स्कोर के आधार पर अस्थायी एडमिशन दें। उल्लेखनीय है कि IGCSE तथा IB दोनों ही बोर्ड्स के एग्जाम मई- जून के माह में होते हैं जबकि उनका रिजल्ट अगस्त तक आता है तब तक अन्य स्कूल व कॉलेजों में एडमिशन की लास्ट डेट निकल जाती है।
सरकार के इस नोटिफिकेशन से ऐसे छात्रों को काफी राहत मिलेगी अन्यथा उन छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए एक साल तक का वेट करना पड़ सकता है। हालांकि ऐसे छात्रों के लिए सरकार द्वारा एडमिशन डेट्स निकलने के बाद भी एक स्पेशल राउंड रखा जाता था जिसके जरिए उन्हें एडमिशन मिल पाता था लेकिन तब तक अधिकतर इंस्टीट्यूट्स में सभी सीटें भर चुकी होती थी।
इस नोटिफिकेशन के जारी होने के बाद ऐसे छात्र आगे की पढ़ाई के लिए अस्थाई एडमिशन ले सकेंगे। परन्तु इस नए नियम पर अधिकारियों का कहना है कि ये नियम कन्फ्यूजन पैदा करने वाला है। उनके अनुसार, वर्तमान में जब हर एक नम्बर मायने रखता है, किसी भी स्टूडेंट को अनुमानित अंकों के आधार पर एडमिशन देना गलत होगा। खासतौर पर अगर रिजल्ट आने के बाद उसके वास्तविक मार्क्स कम हुए तो। इस नियम से उन होनहार विद्यार्थियों के साथ अन्याय होगा जो ज्यादा नंबर लाते हैं परन्तु IGCSE तथा IB बोर्ड्स के छात्र अपने अनुमानित मार्क्स उनसे ज्यादा बता कर सीट हासिल कर लेंगे।
इसके लिए सरकार ने नोटिफिकेशन में कहा है कि इस तरह दिए जाने वाले एडमिशन पूरी तरह प्रोविजनल होंगे और उनके वास्तविक मार्क्स के आधार पर ही उन्हें सीट देने या न देने का फैसला किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो