IGNOU Admission 2021: इग्नू के ऑनलाइन कोर्सेज में ओवरसीज स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रशन प्रक्रिया शुरू

IGNOU Admission 2021: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के ऑनलाइन कोर्सेज में ओवरसीज स्टूडेंट्स को प्रवेश देने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ओवरसीज स्टूडेंट्स इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकते हैं।

By: Dhirendra

Updated: 08 Apr 2021, 05:03 PM IST

IGNOU Admission 2021: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ( IGNOU ) में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के ऑनलाइन कोर्सेज में ओवरसीज स्टूडेंट्स को प्रवेश देने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इग्नू प्रशासन ने रजिस्ट्रेशन के लिए प्रवेश पंजीकरण लिंक को एक्टिवेट कर दिया है। इग्नू हर साल 16 ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में ओवरसीज स्टूडेंट्स को प्रवेश देता है।

इसे भी पढ़ें : NFDB Recruitment 2021: प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत इंटरशिप का मौका, आवेदन 21 अप्रैल से शुरू

यहां से हासिल करें डिटेल में जानकारी

इग्नू के ऑनलाइन पाठ्यक्रमों प्रवेश लेने के लिए इच्छुक उम्मीदवार संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर डिटेल में जानकारी हासिल कर सकते हैं। ऑनलाइन पाठ्यक्रमों रुचि रखने वाले सभी छात्र चाहे वो सार्क और गैर-सार्क देशों के हैं, या भारत में रहने वाले विदेशी छात्र और NRI हैं, वो इग्नू के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाना होगा।

इसे भी पढ़ें : Maharashtra Exam 2021: शिक्षा मंत्री ने की बड़ी घोषणा, अब बोर्ड परीक्षाओं को छोड़ शेष सभी विद्यार्थी बिना परीक्षा के होंगे प्रमोट

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले IGNOU के आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं। इसके बाद विदेशी छात्रों ( सार्क, गैर-सार्क और एफएसआरआई और एनआरआई के लिए तैयार ऑनलाइन प्रोग्राम प्रवेश के लिंक पर क्लिक करें। इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलकर सामने आएगा। इस पेज पर नया पंजीकरण टैब पर क्लिक करें।

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड करें। फिर सबमिट पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद एक यूजर आईडी सामने आएगा। नई आईडी का उपयोग करते हुए उम्मीदवार ऑनलाइन प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार को आवश्यक शुल्क का भी भुगतान करना होगा। ध्यान रखें किर रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदन पत्र को डाउनलोड कर अपने पास रख लें। सार्क देशों के छात्रों के लिए आवेदन शुल्क 2 हजार है और गैर सार्क छात्रों के लिए 200 रुपए है।

इसे भी पढ़ें : CBSE Board Exam 2021: कक्षा 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर सामने आए, ऐसे करें डाउनलोड

बता दें कि IGNOU विदेशी छात्रों को दिए जाने वाले डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों के अलावा परास्नातक और स्नातक के स्तर पर 16 ऑनलाइन कोर्सेज में प्रवेश देता है। शिक्षक ऑनलाइन मोड से वीडियो और संबद्ध पठन सामग्री की सहायता से छात्रों को पढ़ाते हैं।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned