Coronavirus breakdown : इग्नू ने ऑनलाइन फॉर्म जमा कराने की तिथि 30 अप्रेल तक बढ़ाई

कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार और देश भर में लॉकडाउन (Lockdown) को ध्यान में रखते हुए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) (इग्नू) (IGNOU) ने इस वर्ष जून में होने वाली टर्म एंड परीक्षा (Term End Exam) के लिए फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि बिना किसी प्रकार के विलम्ब शुल्क के 30 अप्रेल 2020 तक बढ़ा दी है।

Jamil Ahmed Khan

25 Mar 2020, 12:57 PM IST

(Coronavirus) के प्रसार और देश भर में लॉकडाउन (Lockdown) को ध्यान में रखते हुए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) (इग्नू) (IGNOU) ने इस वर्ष जून में होने वाली टर्म एंड परीक्षा (Term End Exam) के लिए फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि बिना किसी प्रकार के विलम्ब शुल्क के 30 अप्रेल 2020 तक बढ़ा दी है। शिक्षार्थी जून टीईई परीक्षा (TEE Exam) के फॉर्म इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जमा करा सकते हैं।

इग्नू विश्वविद्यायल ने नोवेल कोरोना कोविड.19 (Covid 19) के लिए ऐहतियाती उपाय के तौर पर देश भर में अपने समस्त क्षेत्रीय केंद्रों और शिक्षार्थी सहायता केंद्रों (एलएससी) में शिक्षार्थी सहायता सेवा संबंधी गतिविधियों के 31 मार्च 2020 तक स्थगित हो जाने के पश्चात असाइनमेंट जमा कराने की अंतिम तिथि 30 अप्रेल 2020 तक बढ़ा दी।

वहीं दूसरी ओर छात्रों के शैक्षणिक कार्यक्रम में हो रहे विलंब की भरपाई ई-क्लास रूम के जरिए करने की कोशिश की जा रही है। केंद्र सरकार जल्द ही छात्र-छात्राओं के लिए एक ई-क्लास रूम स्थापित करने जा रही है। खास बात यह है कि इस ई-क्लासरूम (E Classroom) को छात्र-छात्राओं के पाठ्यक्रम और स्कूली शिक्षा के आधार पर तैयार किया जा रहा है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि स्कूल बंद होने के पश्चात भी हमारे छात्र- छात्राएं अपने स्कूली पाठ्यक्रम से जुड़े रहें, इसके लिए हम ई-क्लास रूम स्थापित करने जा रहे हैं। यह विशेष ई-क्लासरूम स्वयंप्रभा डीटीएच चैनल पर सभी छात्र-छात्राओं के लिए उपलब्ध होंगी। डीटीएच पर उपलब्ध ई-क्लासरूम के सभी तथ्य हमारे स्टूडेंट्स के मौजूदा पाठ्यक्रम पर आधारित हैं।

Show More
जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned