IGNOU ने बीएड प्रोग्राम के लिए आवेदन मंगवाए

IGNOU ने बीएड प्रोग्राम के लिए आवेदन मंगवाए

Jamil Ahmed Khan | Publish: Oct, 21 2018 08:10:51 PM (IST) शिक्षा

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्विद्यालय (IGNOU) ने जनवरी, 2019 सत्र के लिए बीएड प्रोग्राम के लिए आवेदन मंगवाए हैं।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्विद्यालय (IGNOU) ने जनवरी, 2019 सत्र के लिए बीएड प्रोग्राम के लिए आवेदन मंगवाए हैं। इच्छुक आवेदक इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन जमा करवा सकते हैं। यह दो वर्षीय प्रोग्राम होगा और इसे अंग्रेजी एवं हिंदी भाषा में पढ़ाया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर है। फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम के जरिए ही स्वीकार किए जाएंगे।

online mode : https://onlineadmission. IGNOU .ac.in/admission/

इग्नू के बीएड कोर्स को नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) की ओर से मान्यता प्राप्त है। बीएड कोर्स में एडमिशन दिसंबर, 2018 में आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया जाएगा। परीक्षा की तिथि जल्द घोषित कर दी जाएगी।


IGNOU B.Ed Admission 2019 : पात्रता मापदंड
बीएड प्रोग्राम में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के स्नातक में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक आए हों या फिर विज्ञान/सामाजिक विज्ञान/कॉमर्स/मानविकी विषय में हासिल स्नातकोत्तर डिग्री में भी इतने ही प्रतिशत अंक हासिल किए हों। जिन उम्मीदवारों ने विज्ञान या गणित में विशेषज्ञता के साथ 55 प्रतिशत अंकों के साथ इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी की स्नातक डिग्री या समकक्ष डिग्री हासिल की हो, वे भी इग्नू के बीएड प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निम्नलिखित श्रेणियां भी बीएड के लिए आवेदन कर सकती हैं :
-प्राथमिक शिक्षा में प्रशिक्षित इन-सर्विस टीचर भी आवेदन कर सकते हैं।

-जिन उम्मीदवारों ने फेस टू फेस मोड के माध्यम से एनसीटीई मान्यता प्राप्त शिक्षक शिक्षा प्रोग्राम पूरा किया हो।

केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार, एसी/एसटी/ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर)/दिव्यांग उम्मीदवारों को न्यूनत योग्यता के तहत आरक्षण और पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी। यूनिवर्सिटी नियमों के तहत कश्मीरी प्रवासी और युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की पत्नियों को आरक्षण दिया जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned