IGNOU TEE December 2020: दिसंबर 2020 टर्म-एंड-एग्जाम फरवरी 2021 में नहीं होगा कोई बदलाव, यहां पढ़ें

IGNOU TEE December 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने टर्म-ईंड-एग्जाम दिसंबर 2020 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रक्रिया 12 अक्टूबर से ही शुरू ...

By: Deovrat Singh

Published: 07 Dec 2020, 02:44 PM IST

IGNOU TEE December 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने टर्म-ईंड-एग्जाम दिसंबर 2020 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रक्रिया 12 अक्टूबर से ही शुरू कर दी थी। यूजी, पीजी और अन्य कोर्सेस के लिए स्टूटेंड्स के अब 15 दिसंबर तक अप्लाई कर सकते हैं। परीक्षा के आयोजन में देरी और नए एग्जाम डेट से लेकर कई अन्य निर्देश जारी कर दिये गए हैं। विश्वविद्यालय ने स्पष्ट किया है कि फरवरी 2021 के पहले सप्ताह के दौरान आयोजित किए जाने वाली दिसंबर 2020 टर्म-ईड-एग्जाम का फॉर्मेट परंपरागत ही रहेगा और परीक्षा पेन और पेपर मोड से आयोजित की जाएगी।

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा का आयोजन परंपरागत मोड में ही किया जाएगा। “परीक्षाएं फरवरी के पहले हफ्ते में आयोजित की जानी निर्धारित हैं। परीक्षा सभी योग्य छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित होगी,” सिवस्वरूप ने कहा। उन्होंने कहा कि महामारी के चलते जून टर्म-ईंड परीक्षा के आयोजन में भी देरी हुई थी और एग्जाम सितंबर में आयोजित हुए थे। हालांकि, विश्वविद्यालय ने न तो एग्जाम फॉर्मेट में किसी भी प्रकार का संशोधन किया और न ही पासिंग मार्क्स में किसी भी प्रकार की छूट दी।

बता दें कि महामारी के बीच सितंबर में आयोजित जून टर्म-ईंड-एग्जाम के आयोजन में विश्वविद्यालय ऐसे सभी स्टूडेंट्स को अगले एग्जाम राउंड (दिसंबर 2020) में सम्मिलित होने की छूट दी थी जो कि महामारी और लॉकडाउन से परीक्षाएं नहीं दे सके थे। जून 2020 टर्म-ईंड-परीक्षा के लिए पंजीकरण किये गैर-अंतिम वर्ष/सेमेस्टर के छात्र फरवरी 2021 में होने वाली सत्रांत परीक्षा में सम्मिलित हो पाएंगे।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned