इंटरनेशनल बिजनेस में एमबीए कर चमकाएं अपना कॅरियर

इंटरनेशनल बिजनेस में एमबीए कर चमकाएं अपना कॅरियर

Jameel Khan | Publish: Sep, 09 2018 03:53:36 PM (IST) शिक्षा

देश के प्रतिष्ठित मैनेजमेंट संस्थान IIFT ने अपने एमबीए - इंटरनैशनल बिजनेस डिग्री प्रोग्राम के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

देश के प्रतिष्ठित मैनेजमेंट संस्थान, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरन ट्रेड (IIFT) ने अपने मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए - इंटरनैशनल बिजनेस) डिग्री प्रोग्राम के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2019-2021 के लिए मंगवाए गए हैं। संस्थान के नई दिल्ली, कोलकाता और काकीनाडा (आंध्रप्रदेश) स्थित कैंपसेज में यह एमबीए प्रोग्राम करवाया जाएगा। यह एमबीए डिग्री प्रोग्राम 2 वर्ष की अवधि का होगा और इसमें 6 सेमेस्टर होंगे। आवेदकों को इस प्रोग्राम में एडमिशन पाने के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। यह एग्जाम दिसंबर 2018 में आयोजित करवाया जाएगा। गौरतलब है कि आईआईएफटी की स्थापना वर्ष 1963 में की गई थी। इसके बाद वर्ष 2002 में इसे डीम्ड यूनिवर्सिटी का स्टेटस दिया गया।

क्या है योग्यता
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरन ट्रेड के एमबीए इंटनेशनल बिजनेस डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन पाने के लिए आवेदकों के पास न्यूनतम 3 साल की अवधि वाली बैचलर्स डिग्री होनी जरूरी है। इसके साथ ही आवेदकों के बैचलर्स डिग्री में न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स होने अनिवार्य हैं। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों के बैचलर्स डिग्री में न्यूनतम 45 प्रतिशत माक्र्स होने चाहिए। इसके अलावा ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं दे रहे या दे चुके आवेदक भी इस प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें 7 अक्टूबर 2019 तक अपनी क्वालिफिकेशन के जरूरी दस्तावेज जमा करवाने होंगे। संस्थान की ओर से आवेदकों के लिए कोई आयु सीमा तय नहीं की गई है। फॉरन नैशनल्स के पास 1 जनवरी 2017 के बाद का जीमैट स्कोर होना जरूरी है।

जरूरी तारीखें
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरन ट्रेड के एमबीए इंटरनेशनल बिजनेस में एडमिशन पाने के लिए आवेदक 14 सितंबर 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, फॉरन नेशनल्स और एनआरआई आवेदकों के लिए आवेदन करने और जीमैट स्कोर जमा करवाने की अंतिम तारीख 15 फरवरी 2019 तय की गई है। एडमिशन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 2 दिसंबर 2018 को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा। अगर कोई आवेदक अपने टेस्ट सेंटर में बदलाव करना चाहता है तो वह 5 नवंबर 2018 तक ऐसा कर सक ता है। आवेदक 16 नवंबर 2018 से आईआईएफटी की वेबसाइट से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। राइटिंग स्किल्स असेसमेंट, ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू का आयोजन जनवरी/फरवरी 2019 में होने की संभावना है।

कैसे होगा चयन
एमबीए इंटरनेशनल बिजनेस डिग्री प्रोग्राम में आवेदकों का प्रवेश लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन, राइटिंग स्किल्स असेसमेंट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा या एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन देश के 20 शहरों में किया जाएगा। यह परीक्षा अंग्रेजी में होगी। इसमें मल्टीपल चॉइस ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे, जिनका जवाब आवेदकों को 120 मिनट में देना होगा।

कहां होगा एंट्रेंस एग्जाम
एंट्रेंस अहमदाबाद, इलाहाबाद, बेंगलूरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयंबटूर, देहरादून, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, जमशेदपुर, कोच्ची, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर और विशाखापटनम में होगा।

राइटिंग स्किल्स असेसमेंट, जीडी और इंटरव्यू अहमदाबाद, बेंगलूरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई में होगा।

ऐसे करें आवेदन
आईआईएफटी के एमबीए आईबी डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन पाने के इच्छुक आवेदक संस्थान की वेबसाइट www. iift .edu पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने के साथ ही जनरल और ओबीसी कैटेगिरी के आवेदकों को 1,650 रुपए की एप्लीकेशन फीस जमा करवानी होगी। वहीं, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों को 825 रु पए की आवेदन फीस जमा करवानी होगी। फॉरन नेशनल्स/ एनआरआई आवेदकों को 85 यूएस डॉलर्स/5,500 रुपए की एप्लीकेशन फीस भरनी होगी। आवेदक यह फीस ऑनलाइन डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए या डिमांड ड्राफ्ट के जरिए जमा करवा सकते हैं। जमा करवाई गई एप्लीकेशन फीस वापस नहीं की जाएगी। इसके साथ ही सभी योग्य व इच्छुक आवेदकों को अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर भी अपलोड करने होंगे।

Ad Block is Banned