script

IIT गांधीनगर से पीएचडी करने का मौका, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन

Published: Sep 19, 2018 02:29:39 pm

पीएचडी प्रोग्राम्स में आमतौर पर एडमिशन इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है। हालांकि, जरूरत पडऩे पर लिखित परीक्षा का आयोजन भी करवाया जा सकता है।

PhD

PhD

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी), गांधीनगर ने अपने पीएचडी प्रोग्राम्स के लिए आवेदन मंगवाए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2018 के लिए आमंत्रित किए गए हैं। योग्य आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। एडमिशन के लिए इच्छुक व योग्य आवेदक 5 अक्टूबर 2018 तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

क्या है योग्यता
आईआईटी, गांधीनगर के पीएचडी प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए जरूरी है कि आवेदकों के पास उचित ब्रांच में एमए/ एमएससी/ बीटेक/एमटेक या समकक्ष डिग्री हो। इसके साथ ही आवेदकों के एमए/ एमएससी/बीटेक/एमटेक में न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स या 5.5 सीपीआई माक्र्स होने अनिवार्य हैं। हालांकि, एससी/एसटी/पीडी कैटेगिरी के आवेदकों को नियमों के अनुसार जरूरी माक्र्स में छूट दी जाएगी। संस्थान के इन पीएचडी प्रोग्राम्स के लिए आवेदन करने से पहले सभी आवेदक जरूरी योग्यताओं को जरूर पढ़ लें।

कैसे होगा चयन
पीएचडी प्रोग्राम्स में आमतौर पर एडमिशन इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है। हालांकि, जरूरत पडऩे पर लिखित परीक्षा का आयोजन भी करवाया जा सकता है। इंटरव्यू और लिखित परीक्षा के लिए आवेदकों का चयन एकेडमिक रिकॉड्र्स, स्टेटमेंट ऑफ पर्पस आदि के आधार पर किया जाता है। आवेदकों का अंतिम चयन एकेडमिक रिकॉड्र्स, लिखित परीक्षा या इंटरव्यू में प्रदर्शन के अनुसार होता है।

जरूरी तारीखें

आईआईटी, गांधीनगर के पीएचडी प्रोग्राम्स में एडमिशन लेने के लिए इच्छुक आवेदक 5 अक्टूबर 2018 तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। लिखित परीक्षा या इंटरव्यू के लिए शॉर्ट-लिस्टेड आवेदकों की घोषणा 16 अक्टूबर 2018 को की जाएगी। इसके बाद लिखित परीक्षा/इंटरव्यू का आयोजन 2 से 4 नवंबर 2018 तक किया जाएगा। चयनित आवेदकों की लिस्ट की घोषणा 27 नवंबर 2018 को की जाएगी।

कैसे करें आवेदन

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गांधीनगर के पीएचडी प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए इच्छुक आवेदकों को संस्थान की वेबसाइट www.iitgn.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म के साथ ही आवेदकों को 200 रुपए की एप्लीकेशन फीस भी जमा करवानी होगी। हालांकि, एससी/एसटी/पीडी कैटेगिरी के आवेदकों को 100 रुपए की आवेदन फीस भरनी होगी। यह आवेदन फीस ऑनलाइन ही जमा करवानी होगी। आवेदकों को जमा किए गए फॉर्म की हार्ड कॉपी संस्थान को भेजने की जरूरत नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो