scriptIIT Kanpur में रैगिंग मामले में 22 छात्र निलंबित | IIT Kanpur suspends 22 students for ragging | Patrika News

IIT Kanpur में रैगिंग मामले में 22 छात्र निलंबित

Published: Sep 24, 2017 12:00:10 am

IIT Kanpur में प्रथम वर्ष के छात्रों का वरिष्ठ छात्रों ने पिछले महीने 20 अगस्त को रैगिंग की थी।

IIT Kanpur

IIT Kanpur

कानपुर। उत्तर प्रदेश में आईआईटी कानपुर में रैगिंग के नाम पर छात्रों का यौन शोषण करने के मामले में 22 छात्रों को निलंबित कर दिया गया है। इस मामले में कमेटी की अगली बैठक नवंबर में होगी, जिसमें निलंबित छात्रों पर फैसला लिया जाएगा। आईआईटी कानपुर में प्रथम वर्ष के छात्रों का वरिष्ठ छात्रों ने पिछले महीने 20 अगस्त को रैगिंग की थी। पीडि़त छात्रों ने डीन ऑफ स्टूडेंट्स अफेयर (डोसा) से इस मामले में शिकायत की थी।

छात्रों का कहना था कि पहले तो उन्हें कुछ टास्क दिए गए, उसके बाद उन्हें कपड़े उतारने पर मजबूर किया गया और उनका शारीरिक शोषण किया गया। शिकायत के बाद जांच के लिए दल गठित किया गया, जिसमें पांच फैकल्टी के सदस्य, डोसा और चार छात्र थे।

बताया जा रहा है कि इस मामले में 22 छात्रों को निलंबित किया गया। साथ ही हॉस्टल रूम खाली करके कैंपस छोडऩे के निर्देश दिए गए हैं। पहले भी, आंध्र प्रदेश में रैगिंग मामले में 54छात्रों को निलंबित किया जा चुका है।


रैगिंग के चलते 54 आईआईआईआईटी छात्रों का निलंबन
हैदराबाद। आंध्रप्रदेश के कृष्णा जिले में नूज़ीवीडू आईआईआईआईटी प्रशासन ने एक ऐतिहासिक निर्णय के तहत रैगिंग के दोषी 54 छात्रों को निलंबित कर दिया है। आईआईआईटी प्रशासन के अनुसार, कुछ छात्रों से प्राप्त शिकायतों के आधार पर रजिस्ट्रार ने एक समिति बनाई और रैगिंग की घटनाओं की जांच हुई। आरोपी छात्रों की पहचान की गई और दोषी पाये जाने वाले 54 छात्रों के खिलाफ का्रईवाही करते हुए कॉलेज प्रशासन ने छात्रों को निलंबित करने का निर्णय लिया। आईआईआईटी के निदेशक वेंकट दास के अनुसार छात्रों को अपने अपने घर जाने के निर्देश दिए गए हैं।

कोलकाता : सत्यजित रे संस्थान के 5 छात्र निलंबित
कोलकाता। सत्यजित रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (एसआरएफटीआई) ने अनुशासनहीनता और परिसर में तोडफ़ोड़ करने के आरोप में पांच छात्रों को निलंबित कर दिया है। संस्थान के अधिकारियों ने कहा कि छात्रों ने मुख्यद्वार पर लगे सीसीटीवी कैमरों को नष्ट कर दिया और ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा कर्मियों के साथ दुव्र्यवहार किया। उन्होंने कहा कि इन छात्रों ने 11 अगस्त को सुरक्षा कार्यालय को क्षतिग्रस्त कर दिया और सबूतों को नष्ट करने के लिए हार्ड ***** को भी छीन लिया।

संस्थान के रजिस्ट्रार बी.डी.एम. अंबेडकर ने शुक्रवार को बताया कि यह मामला डीन परिषद के समक्ष रखा गया था। परिषद के सदस्यों ने इस आचरण पर दृढ़तापूर्वक ऐतराज ज्ताया। छात्रों को अगले आदेश तक निलंबित कर दिया गया है और शुक्रवार दोपहर तक उन्हें छात्रावास के कमरे खाली करने के लिए भी कहा गया है। अधिकारी ने कहा कि छात्रों के खिलाफ पुलिस में भी शिकायत की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो