scriptटीचर्स के लिए बड़ी खबर! IIT, बॉम्बे देगा ये ट्रेनिंग, बच्चों को भी होगा फायदा | IIT Mumbai will conduct python language class for teachers | Patrika News

टीचर्स के लिए बड़ी खबर! IIT, बॉम्बे देगा ये ट्रेनिंग, बच्चों को भी होगा फायदा

locationजयपुरPublished: Jun 18, 2019 12:44:15 pm

IIT, Mumbai

artificial intelligence,science,robotics,Computer,python,Computer Science,engineering courses,

artificial intelligence, robotics, computer science, python, science, computer, engineering courses

आइआइटी मुंबई देशभर के कम्प्यूटर साइंस टीचर्स के लिए पायथॉन लेंग्वेज पर 22 जून को एक दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन करने जा रही है। आइआइटी बॉम्बे के टीचिंग लर्निंग सेंटर की ओर से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं, २० जून तक टीचर्स इसके लिए अप्लाई कर सकेंगे। देशभर से आए एप्लीकेशंस में से पार्टिसिपेंट्स को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। वर्कशॉप में टीचर्स को ट्यूटोरियल सेशन और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग दोनों के जरिए ट्रेनिंग दी जाएगी। जल्द ही आइआइटी बॉम्बे की ओर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के सेंटर की लिस्ट जारी की जाएगी, इसके बाद सलेक्टेड टीचर्स अपना पसंदीदा सेंटर चुन सकेंगे।

शहर के २० से भी ज्यादा टीचर्स लेंगे हिस्सा
शहर में २० से भी ज्यादा टीचर्स ने इसके लिए अप्लाई किया है। बोर्ड ने पिछले साल ११वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए प्रोग्रामिंग लेंग्वेज पायथॉन शुरू की थी। सीबीएसई स्कूल्स के ११वीं और १२वीं के कम्प्यूटर साइंस के टीचर्स को वर्कशॉप में कोडिंग और डिकोडिंग की जानकारी दी जाएगी। टीचर्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की फीस सौ रुपए रखी गई है। बोर्ड ने टीचर्स को अधिक से अधिक भाग लेने के लिए प्रेरित किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो