बहुत खास है सरकार का 'स्वयं' एप, फ्री में कर सकते है 1000 कोर्स की पढ़ाई, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

बहुत खास है सरकार का 'स्वयं' एप, फ्री में कर सकते है 1000 कोर्स की पढ़ाई, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Anil Kumar Jangid | Publish: Apr, 15 2018 02:48:36 PM (IST) शिक्षा

स्वयं पर माध्यमिक स्तर से लेकर स्नातकोत्तर तक की शिक्षा के लिए विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भाषा, इंजीनयरिंग, प्रबंधन और शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम है

माध्यमिक स्तर से लेकर स्नातकोत्तर तक की शिक्षा के लिए विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भाषा, इंजीनयरिंग, प्रबंधन और शिक्षक प्रशिक्षण समेत अनेक क्षेत्रों के पाठ्यक्रम की जानकारी लेने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए यह खुशखबरी है। सरकार के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म swayam app पर अब तक करीब 1000 ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए गए हैं जो उनके लिए काफी लाभदायक साबित होगें। इस प्लेटफॉर्म पर स्टूडेंट्स आॅनलाइन ही अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ‘स्वयं' पर अब तक करीब 1000 ऑनलाइन पाठ्यक्रम डाले गए हैं और करीब 30 लाख छात्र इसमें रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।


इस बारे में मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री सत्यपाल सिंह ने कहा की लोकसभा में एम चंद्रकाशी के प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि मंत्रालय ने खुले ऑनलाइन पाठ्यक्रम के तौर पर ‘स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग्स फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स' ‘स्वयं' की शुरूआत की जिससे निशुल्क ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त की जा सकती है। स्वयं प्लेटफॉर्म पर माध्यमिक स्तर की शिक्षा से लेकर स्नातकोत्तर तक की शिक्षा के लिए विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भाषा, इंजीनयरिंग, प्रबंधन और शिक्षक प्रशिक्षण समेत अनेक क्षेत्रों के पाठ्यक्रम शामिल है। अभी तक स्वयं प्लेटफॉर्म पर करीब 1000 ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू किये गये हैं जिनका सीधा फायदा इस पर रजिस्ट्रेशन करा चुके 30 लाख विद्यार्थियों को मिलेगा।

 

विद्यार्थियों के फीडबैक पर तैयार होगा 'गुरुजी' का रिपोर्ट कार्ड

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित बाबा भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक नई कवायद शुरू की है। इस कवायद में विश्वविद्यालय के छात्रों से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर तय किया जाएगा कि शिक्षक कक्षाओं में सही ढंग से पढ़ा रहे हैं या नहीं। जिससे कक्षाओं से गायब रहने वाले शिक्षकों पर नकेल कसने में कामयाबी मिलेगी। विश्वविद्यालय प्रशासन से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि विद्यार्थियों के लिए एक फीडबैक पोर्टल तैयार किया गया है। इसकी मदद से अलग-अलग पाठयक्रमों में पढ़ा रहे शिक्षकों का फीडबैक लिया जाएगा। इस पोर्टल पर एक फार्म होगा जिसमें कोर्स, वर्ष भरने के साथ ही शिक्षक का नाम भी भरना होगा। इसके बाद छात्र विभिन्न पैरामीटर पर उनकी रैंकिंग करेंगे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned