भारतीय युवाओं में है ये खासियत, हर कठिन काम को कर देते हैं आसान

भारतीय युवाओं में है ये खासियत, हर कठिन काम को कर देते हैं आसान

Sunil Sharma | Publish: Feb, 11 2019 01:56:14 PM (IST) शिक्षा

नौकरी और वेतन वृद्धि को लेकर भारतीय सकारात्मक, वर्तमान से निराश, पर भविष्य से आशा

भारतीय रिजर्व बैंक के एक सर्वे के मुताबिक नौकरी मिलने, वेतन बढ़ोतरी और कीमतें घटने को लेकर भारतीय लोग आशावादी हैं। यह नजरिया कन्ज्यूमर कॉन्फिडेंस सर्वे में सामने आया है। आरबीआइ द्वारा दिसंबर 2018 में कराए गए सर्वे के मुताबिक वर्तमान में लोगों में निराशा है, लेकिन भविष्य को लेकर उनकी सोच बदली है।

रोजगार और सामान्य आर्थिक स्थिति को लेकर उनका रुख आशावादी है। चीजों की कीमतों में कमी आने लेकर भी लोगों का नजरिया सकारात्मक है। सर्वे में शामिल ज्यादातर लोगों ने माना कि 2018 में तो उनकी आय नहीं बदली, लेकिन उन्हें भविष्य में उसके बढऩे का पूरा विश्वास है।

रिजर्व बैंक : कन्ज्यूमर कॉन्फिडेंस सर्वे
यह सर्वे देश के 13 बड़े शहरों में करवाया गया था। इनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल; चेन्नै, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना और तिरुवनंतपुरम शामिल थे। सर्वे में कुल 5,347 लोगों से उनकी राय जानी गई। उनसे सामान्य आर्थिक स्थिति, रोजगार परिदृश्य और उनकी अपनी आय और खर्च आदि से जुड़े सवाल पूछे गए।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned