Online Competition Exams Questions Paper: इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ये सवाल

Online Competition Exams Questions Paper: इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ये सवाल

Sunil Sharma | Publish: Nov, 10 2018 01:59:14 PM (IST) शिक्षा

रोजमर्रा के जीवन में हमारे साथ कई वैज्ञानिक घटनाएं घटती हैं, जिन्हें हम इग्नोर कर देते हैं या फिर हमें उनका पता ही नहीं चलता। अक्सर Competition Exam में भी इन चीजों के बारे में सवाल पूछे जाते हैं।

रोजमर्रा के जीवन में हमारे साथ कई वैज्ञानिक घटनाएं घटती हैं, जिन्हें हम इग्नोर कर देते हैं या फिर हमें उनका पता ही नहीं चलता। अक्सर Competition Exam में भी इन चीजों के बारे में सवाल पूछे जाते हैं। जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के पीछे छिपे विज्ञान के बारे में

प्रश्न - (1) चमगादड़ रात में बिना टकराए उड़ लेता है, क्यों?
चमगादड़ों से पराश्रव्य तरंगें (अल्ट्रासोनिक वेव्ज) निकलती हैं, जो कि बाधा से टकराकर पुन: उसके पास पहुंच जाती हैं और उसे आने वाली बाधा का पता चल जाता है।

प्रश्न - (2) बादलों की गरज बिजली की चमक दिखने के बाद सुनाई पड़ती है, क्यों?
प्रकाश की गति ध्वनि की गति से ज्यादा है। इसलिए समान दूरी तय करने में ध्वनि को प्रकाश की अपेक्षा अधिक समय लगता है। इसलिए बादलों की गरज बिजली की चमक के बाद आती है।

प्रश्न - (3) चंद्रमा पर बर्फ को गर्म करने पर वह सीधे भाप में क्यों बदल में सकता है?
0.46 सेमी पारे के दाब पर जल का क्वथनांक (बोइलिंग पॉइंट ऑफ वाटर) 0 डिग्री सेल्सियस होता है। चंद्रमा पर वायुदाब पारे के 0.1 सेमी से भी कम है। इतने कम दाब पर जल का क्वथनांक 0 डिग्री सेल्सियस से भी कम हो जाता है। इसलिए चंद्रमा पर बर्फ को गर्म करने पर जल में नहीं बदलकर सीधे भाप में बदल जाता है।

प्रश्न - (4) क्या कारण है कि नीला कॉपर सल्फेट गर्म करने के बाद सफेद रंग में बदल जाता है?
कॉपर सल्फेट का नीला रंग उसमें उपस्थित केलासन जल (क्रिस्टलाइज ऑफ वाटर) के कारण होता है, पर जब इसे गर्म करते हैं, तो इसका केलसान जल समाप्त हो जाता जिससे कॉपर सल्फेट का नीला रंग भी समाप्त हो जाता है और वह सफेद हो जाता है।

प्रश्न - (5) बारिश में दूर-दूर से मेंढक़ों की ध्वनि सुनाई दे जाती है, क्यों?
बारिश में पानी की वाष्प वायु में मिल जाती है, जिससे वायु का घनत्व कम हो जाता है और ध्वनि की चाल बढ़ जाती है। इससे मेंढक़ों की ध्वनि दूर तक आने लगती है।

प्रश्न - (6) तंबाकू के फूल रात्रि में क्यों खिलते हैं?
फूलों का खिलना और बंद होना प्रकाश पर निर्भर है। प्रकाश में तम्बाकू के फूल की पंखुडिय़ों की बाहरी धरातल की और अधिक वृद्धि होती है और फूल बंद हो जाता है। सूर्यास्त के बाद पंखुड़ी के भीतरी धरातल पर अधिक वृद्धि के कारण फूल खिल जाते हैं।

प्रश्न - (7) गन्ने की पत्तियों के किनारे ब्लेड की तरह तेज क्यों होते हैं?
गन्ने की पट्टी में सिलिकन के कण या तो कोशिका की भित्ति में संयुक्त रहते हैं या इसकी एक परत कोशिका-भित्ति के ऊपर चढ़ी रहती है। यह पदार्थ गन्ने की पट्टी को तेज कर देता है।

Ad Block is Banned