scriptInterview Questions: इंटरव्यू में पूछे जाते हैं GK के ये सवाल, जानें इनके उत्तर | Interview Questions: general knowledge online questions answers in hin | Patrika News

Interview Questions: इंटरव्यू में पूछे जाते हैं GK के ये सवाल, जानें इनके उत्तर

locationजयपुरPublished: Oct 21, 2019 04:47:19 pm

Interview Questions: रोजमर्रा के जीवन में हमारे साथ कई घटनाएं ऐसी घटती हैं, जो हमें यह सोचने पर मजबूर कर देती है कि यह कैसे हुआ?

Education, interview, exam, online test, rojgar samachar, interview tips, online exam, Mock Test, general knowledge, GK, interview questions, jobs in hindi, rojgar, competition exam, mock test paper, sarkari job, questions Answers, GK mock test, General Science Questions, Questions and answers, common general knowledge questions and answers, common general knowledge questions and answers

Online mock test exam guide interview question answers in hindi

Interview Questions: रोजमर्रा के जीवन में हमारे साथ कई घटनाएं ऐसी घटती हैं, जो हमें यह सोचने पर मजबूर कर देती है कि यह कैसे हुआ? इनके पीछे छिपा होता है विज्ञान। ये प्रश्न आम तौर पर कॉम्पीटिशन एग्जाम्स तथा इंटरव्यू में भी पूछे जाते हैं। दिखने में ये सवाल कई बार मुश्किल लग सकते हैं परन्तु याद करने में ये अत्यन्त आसान हैं। जानें कुछ ऐसे ही खास सवालों के जवाब-

ये भी पढ़ेः मास क्यूनिकेशन में बनाएं कॅरियर और हर महीने कमाएं लाखों की तनख्वाह

ये भी पढ़ेः 10वीं और 12वीं कक्षा पास करने के बाद ऐसे चुनें Courses

प्रश्न (1) – बिजली और टेलीफोन के खम्भों के बीच तार कसकर क्यों नहीं लगाए जाते हैं?
बिजली और टेलीफोन के तार दो खम्भों के मध्य कसकर नहीं बांधे जाते हैं क्योंकि यदि इन्हें कसकर लगाया जाए तो सर्दी के दिनों में ताप कम होने पर ये सिकुड़ कर टूट सकते हैं अत: तारों को ढीला छोड़ा जाता है।

प्रश्न (2) – ढलता हुआ सूरज हमें लाल क्यों नजर आता है?
जब सूरज ढल रहा होता है, तब रोशनी में मौजूद रंगों को हम तक पहुंचने के लिए काफी लम्बा रास्ता तय करना पड़ता है जो बहुत सघन होता है। नीले रंग के बिखर जाने के बाद सिर्फ लाल और नारंगी रंग ही बचते हैं जो हमारी आंखों तक सीधे पहुंचते हैं। यही कारण है कि सूर्यास्त के समय आसमान में लाल रंग होता है और सूरज भी लाल नजर आता है।

ये भी पढ़ेः हर महीने कमाएंगे लाखों, बनाएं एथिकल हैकिंग में कॅरियर

ये भी पढ़ेः आजमाएं ये आसान से उपाय तो पक्का मिलेगा प्रमोशन और बढ़िया सैलेरी

प्रश्न (3) – पानी में रखी पेंसिल मुड़ी हुई दिखाई क्यों देती है?
यदि पानी में कोई सीधी छड़ तिरछी डाली जाए तो उसके डूबे हुए भाग का प्रत्येक बिंदू अपवर्तन के कारण अपनी वास्तविक स्थिति के ऊपर उठा दिखाई देता है जिससे पेन्सिल मुड़ी हुई प्रतीत होती है।

प्रश्न (4) – कम्बल को डंडे से मारने पर धूल क्यों उड़ती है?
जब हम कम्बल पर डंडा मारते हैं तो कम्बल आगे की ओर गति करता है, धूल के कण जड़त्व के कारण अपने स्थान पर रह जाते हैं इस प्रकार कम्बल एवं धूल के कण अलग-अलग हो जाते है तथा धूल नीचे की ओर गिरने से उड़ती हुई प्रतीत होती है।

प्रश्न (5) – पानी के पैंदे पर रखा सिक्का ऊपर उठा हुआ क्यों दिखाई देता है?
आपको जानकर हैरत होगी कि पानी के पैंदे पर रखे सिक्का ऊपर उठा हुआ दिखाई देने का प्रमुख कारण प्रकाश का अपवर्तन है। बिंदू पर रखे सिक्कों से चलने वाली प्रकाश किरणें पानी की सतह से अपवर्तित होकर नेत्र में प्रवेश करती है। इन अपवर्तित किरणों को पीछे की ओर बढ़ाने पर जहां पर भी मिलेगी वहीं हमें सिक्का उठा हुआ दिखाई देगा।

प्रश्न (6) – सडक़ पर चलते समय केले के छिलके पर पांव पड़ जाने पर व्यक्ति क्यों फिसल जाता है?
सडक़ पर चलते समय व्यक्ति अपने पैरों से जमीन को पीछे की ओर धकेलता है, जिससे उसके पैर एवं जमीन के मध्य घर्षण बल भी कार्य करता है लेकिन पैर के नीचे केले के छिलके के आने पर पैर से केला पीछे जाता है और केले के चिकने होने के कारण घर्षण न होने के कारण व्यक्ति फिसल जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो