JEE Advanced : प्रवेश पत्र जारी, 20 मई को होगी परीक्षा

देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड का आयोजन २० मई को होने जा रहा है।

By:

Updated: 14 May 2018, 10:42 AM IST

देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड का आयोजन 20 मई को होने जा रहा है। इसके लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। स्टूडेंट्स अपने प्रेवेश पत्र जेईई की आधिकारिक वेबसाइट - https://www.jeeadv.ac.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि देश की २३ आईआईटीज में इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए ही जेईई एडवांस की परीक्षा का आयोजन किया जाता है। सीबीएसई हर साल इस परीक्षा का आयोजन करता है। इससे पहले जेईई मेंस की परीक्षा का आयोजन अप्रेल में किया गया था, जिसमें क्वालिफाई करने वाले करीब २३०००० स्टूडेंट्स जेईई एडवांस की परीक्षा में बैठ सकेंगे।

आपको बता दें कि अगर किसी के प्रवेश पत्र में कोई प्रविष्टि सही नहीं है तो चेयरमैन जेईई-एडवांस्ड से संपर्क किया जा सकता है। परीक्षा के दौरान प्रवेश पत्र के साथ कोई फोटो पहचान पत्र भी लेकर जाना होगा। इस परीक्षा के जरिए देशभर की 23 आइआइटी के लगभग १०,९८८ सीटों पर प्रवेश होगा। इस बार ३६ विदेशी छात्र भी इस परीक्षा में शामिल होंगे।

जेईई मेंस के रिजल्ट के बाद जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की गई थी, जिसमें जेईई मेंस क्वालिफाई करने वाले स्टूडेंट्स में से ३० प्रतिशत स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस के लिए रजिस्टर ही नहीं किया। यह पहली बार है जब इतनी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस से ड्रॉपआउट किया है। इस बार जेईई मेंस की कटऑफ भी पिछले कुछ सालों के मुकाबले काफी कम गई थी।

स्टूडेंट्स ऐसे करें अपना जेईई एडवांस एडमिट कार्ड डाउनलोड -

सबसे पहले जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट - https://www.jeeadv.ac.in/ पर जाएं।

यहां आपको - Download Admit Card for JEE (Advanced) 2018 का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें।

आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, यहां आपको अपने जेईई एडवांस के रजिस्ट्रेशन नंबर से लॉगइन करना होगा। इसके बाद आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned