script

JEE Advanced पेपर एनालिसिस : डेसिमल प्लेसेज का सरप्राइज

Published: May 21, 2018 09:34:33 am

पहली बार पूर्णतया ऑनलाइन आधारित रही जेईई एडवांस्ड की परीक्षा ने स्टूडेंट्स को चौंका दिया।

JEE Advanced

JEE Advanced

पहली बार पूर्णतया ऑनलाइन आधारित रही जेईई एडवांस्ड की परीक्षा ने स्टूडेंट्स को चौंका दिया। जेईई एडवांस्ड में पहली ही बार इंटीजर बेस्ड क्वेश्चंस में डेसिमल के दो प्लेसेज तक के आंसर मांगे गए। इसने स्टूडेंट्स को चौंका दिया, अमूमन एेसे सवाल जेईई एडवांस्ड में नहीं पूछे जाते, लेकिन दोनों पेपर में इस तरह के कुल 16 सवाल पूछे गए। जो स्टूडेंट्स को राउंडऑफ या ट्रंकेटेड फॉम्र्स में भरने थे, इससे स्टूडेंट्स काफी कंफ्यूज हुए। हालांकि दोनों पेपर टफ बताए गए। इसमें मैथ्स और कैमिस्ट्री में ज्यादातर सवाल लैंदी और टफ रहे। सुबह 9 से 12 और दोपहर 2 से 5 बजे तक हुए एग्जाम के लिए शहर में लगभग 15 सेंटर बनाए गए। स्टूडेंट्स के अनुसार, पेपर टफ रहा। हालांकि फिजिक्स ने उनकी मुश्किलों को कम किया। स्टूडेंट आर्यन ने बताया कि पेपर में मैथ्स कैल्कुलेटिव और टफ रही। वहीं कैमिस्ट्री काफी लैंदी थी। स्टूडेंट मोहित ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा का पैटर्न थोड़ा मुश्किल रहा।
परीक्षा के बीच में कम्प्यूटर हुए बंद

एक्सपर्ट आशीष अरोड़ा ने बताया कि पेपर १ में वन और मोर दैन वन मल्टीपल चॉइस क्वेश्च पार्शल मार्र्किंग के साथ आए। पहली बार इंटीजर बेस्ड क्वेश्चन पूछे गए। हालांकि ११वीं और 12वीं को ईक्वल वेटेज दिया गया। मैथ्स में कैल्कुलस और एल्जेब्रा आधारित सवाल टफ रहे। फिजिक्स में 65 प्रतिशत हिस्सा एनसीईआरटी ओरिएंटेड रहा। कैमिस्ट्री में फिजिकल कैमिस्ट्री क्वेश्चन लैंदी रहे। ऑर्गेनिक और इनऑर्गेनिक कैमिस्ट्री एनसीईआरटी से न होने की वजह से टफ रही। एक्सपर्ट सुरेश द्विवेदी ने बताया कि सेकंड पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप सवालों में मैचिंग टाइप नजर आया। कैमिस्ट्री में ऑर्गेनिक, इनऑर्गेनिक और फिजिकल को ईक्वल वेटेज मिला। इसमें सभी मेन टॉपिक कवर किए गए।
कूकस स्थित एक सेंटर पर दो बार लाइट चले जाने की सूचना सामने आई। सेंटर पर कम्प्यूटर बंद हो गए, जिन्हें दोबारा शुरू होने में 5-5 मिनट लगे। एेसा दो बार हुआ और स्टूडेंट्स को एक्सट्रा टाइम भी नहीं दिया गया।
अब आगे होगा ये

22 से 25 मई- परीक्षार्थियों को रेस्पांस कॉपी मिलेगी
29 मई सुबह 10 बजे से ऑनलाइन आंसर की
30 मई , 5 बजे तक आंसर की पर आपत्ति
10 जून, 10 बजे ऑनलाइन रिजल्ट

ट्रेंडिंग वीडियो