script

मजदूर का बेटा JEE Advanced के टॉपर्स में, एसटी वर्ग में ऑल इंडिया 4th रैंक

Published: Jun 13, 2018 04:44:50 pm

इरादे यदि मजबूत हों तो परिस्थितियां भी साथ देती हैं। ऐसी ही कहानी है दौसा जिले के नागलमीणा के सुनील की।

jee Advanced

JEE Advanced

इरादे यदि मजबूत हों तो परिस्थितियां भी साथ देती हैं। ऐसी ही कहानी है दौसा जिले के नागलमीणा के सुनील की। सुनील के माता-पिता नरेगा में मजदूर हैं, खेती करते हैं और बच्चों को पढ़ा रहे हैं। हाल ही में जारी जेईई-एडवांस्ड-2018 के परिणामों में परिवार के सबसे छोटे बेटे सुनील कुमार मीणा ने 245 अंक प्राप्त कर एसटी वर्ग में अखिल भारतीय स्तर पर चौथी तथा सामान्य श्रेणी में 347वीं रैंक प्राप्त की है। सुनील जटवाड़ा पोस्ट पंचायत का पहला छात्र है जो आइआइटी में प्रवेश लेगा। सुनील ने बताया कि पढ़ाई के दौरान जब समय मिलता है तो पापा के साथ खेत पर जाकर हाथ बंटाता हूं। 12वीं के साथ जेईई की परीक्षा दी थी, लेकिन रैंक पीछे आने के कारण आइआइटी नहीं मिल सकी थी।
कोटा ने की मदद, फीस में दी रियायत

पिता शिवराम मीणा ने बताया कि जमीन है, लेकिन खेती बरसात पर निर्भर हैं। एक बेटी व तीन बेटे हैं। बेटी व एक बेटा बीटेक कर रहे हैं। एक बेटा बीएससी कर रहा है। तीनों बाहर रहते हैं। जब सुनील को कोटा भेजने की नौबत आई तो पैसा पास नहीं था, लेकिन फि र कोटा के कोचिंग संस्थान ने फीस में 85 प्रतिशत की रियायत दी तो मेरी हिम्मत बढ़ गई।
JEE Advanced result 2018 : JoSAA Counselling Schedule हुआ जारी

यह है काउंसिलिंग का शेड्यूल @ https://josaa.nic.in/webinfocms/Handler/FileHandler.ashx?i=File&ii=54&iii=Y


15 जून सुबह 10 बजे से कैंडिडेट्स रजिस्ट्रेशन कर एकेडमिक प्रोग्राम्स के लिए चॉइस फिलिंग शुरू कर सकते हैं।
18 जून : एएटी की परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स चॉइस फिलिंग शुरू कर सकेंगे।

19 जून सुबह 10 बजे : कैंडिडेट्स की ओर से फिल की गई चॉइसेस के आधार पर पहला मॉक सीट अलोकेशन डिसप्ले किया जाएगा। अगर आप अपने अलॉट हुए कॉलेज से संतुष्ट नहीं है, तो चॉइस लॉक करने से पहले इसे शफल कर सकते हैं।
24 जून सुबह 10 बजे : कैंडिडेट्स की ओर से फिल की गई चॉइसेस के आधार पर दूसरा मॉक सीट अलोकेशन डिसप्ले किया जाएगा। अगर आप अपने अलॉट हुए कॉलेज से संतुष्ट नहीं है, तो चॉइस लॉक करने से पहले इसे शफल कर सकते हैं।
25 जून शाम 5 बजे : चॉइस फिलिंग का समय खत्म हो जाएगा और इससे पहले पहले स्टूडेंट्स को अपनी चॉइसेस लॉक करनी हैं।

26 जून : रीकॉनसिलेशन ऑफ डेटा, सीट अलोकेशन, वेरिफिकेशन एंड वेलिडेशन
27 जून : सीट अलोकेशन (राउंड 1)

28 जून से 2 जुलाई रोजाना 10 बजे से शाम ५ बजे तक : डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और रिपोर्टिग सेंटर्स पर जा कर सीट एक्सेप्ट करने की फॉर्मेलिट (राउंड 1)
3 जुलाई सुबह 10 बजे : डिस्पले ऑफ सीट्स फिल्ड/ अवेलेबिलिटी स्टेटस

3 जुलाई शाम 5 बजे : सीट अलोकेशन (राउंड 2)

4 जुलाई से 5 जुलाई रोजाना 10 बजे से शाम 5 बजे तक : डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और रिपोर्टिग सेंटर्स पर जा कर सीट एक्सेप्ट करने की फॉर्मेलिट (राउंड २)
6 जुलाई सुबह 10 बजे : डिस्पले ऑफ सीट्स फिल्ड/ अवेलेबिलिटी स्टेटस

6 जुलाई शाम 5 बजे : सीट अलोकेशन (राउंड 3)

7 जुलाई से 8 जुलाई रोजाना 10 बजे से शाम 5 बजे तक : डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और रिपोर्टिग सेंटर्स पर जा कर सीट एक्सेप्ट करने की फॉर्मेलिट (राउंड 3)
9 जुलाई सुबह 10 बजे : डिस्पले ऑफ सीट्स फिल्ड/ अवेलेबिलिटी स्टेटस

9 जुलाई शाम 5 बजे : सीट अलोकेशन (राउंड 4)

10 जुलाई से 11 जुलाई रोजाना 10 बजे से शाम 5 बजे तक : डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और रिपोर्टिग सेंटर्स पर जा कर सीट एक्सेप्ट करने की फॉर्मेलिट (राउंड 4)
12 जुलाई सुबह 10 बजे : डिस्पले ऑफ सीट्स फिल्ड/ अवेलेबिलिटी स्टेटस

12 जुलाई शाम 5 बजे : सीट अलोकेशन (राउंड 5)

13 जुलाई से 14 जुलाई रोजाना 10 बजे से शाम 5 बजे तक : डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और रिपोर्टिग सेंटर्स पर जा कर सीट एक्सेप्ट करने की फॉर्मेलिट (राउंड 5)
15 जुलाई सुबह 10 बजे : डिस्पले ऑफ सीट्स फिल्ड/ अवेलेबिलिटी स्टेटस

15 जुलाई शाम 5 बजे : सीट अलोकेशन (राउंड 6)

16 जुलाई से 17 जुलाई रोजाना 10 बजे से शाम 5 बजे तक : डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और रिपोर्टिग सेंटर्स पर जा कर सीट एक्सेप्ट करने की फॉर्मेलिट (राउंड 6) सीट विड्रॉल के लिए लास्ट राउंड
18 जुलाई सुबह 10 बजे : डिस्पले ऑफ सीट्स फिल्ड/ अवेलेबिलिटी स्टेटस

18 जुलाई शाम 5 बजे : सीट अलोकेशन (राउंड 7 : फाइनल राउंड)

18 जुलाई सुबह 10 से शाम 5 बजे तक : डॉक्यूमेंट एक्सचेंज
19 जुलाई (आईआईटीज के लिए केवल 1 दिन) : डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और रिपोर्टिग सेंटर्स या एडमिटिंग इंस्टीट्यूट्स पर जा कर सीट एक्सेप्ट करने की फॉर्मेलिट (राउंड 7)

19 जुलाई से 23 जुलाई (एनआईटी व अन्य के लिए पांच दिन) : डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और रिपोर्टिग सेंटर्स या एडमिटिंग इंस्टीट्यूट्स पर जा कर सीट एक्सेप्ट करने की फॉर्मेलिट (राउंड 7)

ट्रेंडिंग वीडियो