scriptJEE Main 2019 Result: इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया होगी शुरू | JEE Main 2019 Result: Admission in engnieering college will start soon | Patrika News
शिक्षा

JEE Main 2019 Result: इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया होगी शुरू

इंजीनियरिंग कॉलेज में बीते वर्ष की तरह JEE Main Exam की मेरिट के आधार पर ही दाखिले होंगे

Apr 30, 2019 / 02:11 pm

सुनील शर्मा

IIT,exam,admission,JEE Advanced,JEE Main,NIT,indian institute of technology,JEE Advanced exam,ajmer news,online exam,engineering courses,Jeemain.Nic.In,JEE Main Paper 1,JEE Main 2019 exam,nta jee,NTA JEE Main 2019,nta jee main april 2019,jee main dates,jee main admit card pattern,JEE Main 2019 April online application forms,JEE Main April 2019,JEE Main online registration,JEE Main April 2019 last date,JEE Main Paper 2,एनटीए जेईई मेन 2019,एनटीए जेईई मेन 2,जेईई मेन अप्रैल 2019,जेईई मेन 2,जेईई मेन रजिस्ट्रेशन,

PM Modi, work and life, opinion, rajasthan patrika article, banking, PNB, indian youth, unemployment, college

राज्य के सभी सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में बीते वर्ष की तरह JEE Main exam की मेरिट के आधार पर ही दाखिले होंगे। JEE Main के नतीजे आ चुके हैं, अब जल्दी ही सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिलों की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि सरकार ने साल 2016 से राजस्थान इंजीनियरिंग एडमिशन प्रोसेस (रीप) के जरिए प्रथम वर्ष में प्रवेश देने की शुरुआत की। इसमें जेईई मेन के प्राप्तांकों को प्रवेश की पात्रता माना गया है।

पिछले साल से जेईई मेन की रैंकिंग में बारहवीं के अंक नहीं जोडऩे का फैसला किया गया था। सरकार ने सेंटर फॉर इलेक्ट्रॉनिक गवर्नेंस और राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों की समिति बनाई। समिति ने जेईई मेन के अंकों के आधार पर प्रवेश देने की सिफारिश की थी। यही प्रक्रिया इस साल भी जारी रहेगी। मालूम हो कि तीन साल पहले तक सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए राजस्थान प्री-इंजीनियरिंग टेस्ट होता था।

फिर भी खाली रहती हैं सीटें
जेईई मेन के प्राप्तांकों के आधार पर प्रवेश देने के बावजूद कई इंजीनियरिंग कॉलेज में सीट नहीं भर पाती हैं। साल 2016 में तो हालात सबसे खराब थे। अजमेर सहित कई इंजीनियरिंग कॉलेज में अगस्त तक विद्यार्थियों के गिनने लायक दाखिले भी नहीं हुए थे। बाद में तकनीकी शिक्षा विभाग को सीधी भर्ती के आदेश देने पड़े थे।

Hindi News/ Education News / JEE Main 2019 Result: इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया होगी शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो