JET 2018 : फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में संवारें अपना कॅरियर

JET 2018 : फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में संवारें अपना कॅरियर

Deovrat Singh | Publish: Jan, 14 2018 11:35:30 AM (IST) शिक्षा

JET 2018 : देश के प्रसिद्ध फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII), पुणे और सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (SRFTI), कोलकाता ने...

JET 2018 : देश के प्रसिद्ध फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII), पुणे और सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (SRFTI), कोलकाता ने अपने पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेज के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2018-19 में एडमिशन के लिए मंगवाए हैं। इन सभी कोर्सेज में दाखिला पाने के लिए आवेदकों को जॉइंट एंट्रेंस टेस्ट 2018 (जेट 2018) की परीक्षा पास करनी होगी। उल्लेखनीय है कि जेईटी 2018 के जरिए आवेदक दोनों संस्थानों के फिल्म डिविजन के 9 कोर्सेज और टेलीविजन डिविजन के 10 कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। इन कोर्सेज में एडमिशन के इच्छुक आवेदक 25 जनवरी 2018 को शाम 5 बजे तक आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं। जॉइंट एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 18 फरवरी 2018 को करवाया जाएगा।

क्या है योग्यता JET 2018 education qualification
दोनों ही संस्थानों के फिल्म विंग ग्रुप के कोर्सेज में प्रवेश के लिए आवेदकों के पास किसी भी सब्जेक्ट में बैचलर्स डिग्री होनी अनिवार्य है। वहीं, फिल्म विंग ग्रुप के साउंड रिकॉर्डिंग एंड साउंड डिजाइन कोर्स के लिए आवेदकों के पास किसी भी सब्जेक्ट में बैचलर्स डिग्री के साथ ही 12वीं कक्षा में फिजिक्स सब्जेक्ट पढ़ा होना जरूरी है। इसी तरह, फिल्म विंग ग्रुप के आर्ट डायरेक्शन एंड प्रोडक्शन डिजाइन कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदकों के पास किसी मान्य संस्थान से एप्लाइड आट्र्स, आर्किटेक्चर, पेंटिंग, स्कल्पचर, इंटीरियर डिजाइन या फाइन आट्र्स के संबंधित क्षेत्रों में बैचलर्स डिग्री या समकक्ष डिप्लोमा होना जरूरी है।

JET 2018 : संस्थानों के टीवी विंग ग्रुप के कोर्सेज में एडमिशन के लिए आवेदकों के पास किसी भी सब्जेक्ट में बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए। हालांकि, टीवी विंग ग्रुप के साउंड रिकॉर्डिंग एंड टेलीविजन इंजीनियरिंग और साउंड फॉर इलेक्ट्रॉनिक एंड डिजिटल मीडिया कोर्सेज के लिए जरूरी है कि आवेदकों के पास किसी भी सब्जेक्ट में बैचलर्स डिग्री के साथ ही 12वीं कक्षा में फिजिक्स विषय रहा हो। अत: सभी आवेदक आवेदन करने से पहले सभी जरूरी योग्यताओं को अवश्य पढ़ लें।

जनवरी 2018 को शाम 5 बजे तक इच्छुक व योग्य आवेदक, आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं।
फरवरी 2018 को जॉइंट एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन मॉर्निंग और आफ्टरनून दो सेशन में करवाया जाएगा।


यह हैं कोर्सेज JET 2018 Courcess
JET 2018 के जरिए आवेदक फिल्म विंग ग्रुप के कुल 9 कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। इनमें डायरेक्शन एंड स्क्रीनप्ले राइटिंग, सिनेमेटोग्राफी, एडिटिंग, साउंड रिकॉर्डिंग एंड साउंड डिजाइन, आर्ट डायरेक्शन एंड प्रोडक्शन डिजाइन, प्रोड्यूसिंग फॉर फिल्म एंड टेलीविजन, एनीमेशन सिनेमा, एक्टिंग और फीचर फिल्म स्क्रीनप्ले राइटिंग शामिल हैं। वहीं, टीवी विंग ग्रुप में प्रोड्यूसिंग फॉर इलेक्ट्रॉनिक एंड डिजिटल मीडिया, टीवी डायरेक्शन, सिनेमेटोग्राफी फॉर इलेक्ट्रॉनिक एंड डिजिटल मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक सिनेमेटोग्राफी, एडिटिंग फॉर इलेक्ट्रॉनिक एंड डिजिटल मीडिया, विडियो एडिटिंग, साउंड फॉर इलेक्ट्रॉनिक एंड डिजिटल मीडिया, साउंड रिकॉर्डिंग एंड टेलीविजन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक एंड डिजिटल मीडिया मैनेजमेंट और राइटिंग फॉर इलेक्ट्रॉनिक एंड डिजिटल मीडिया कोर्सेज शामिल हैं।

 

क्या होगा एग्जाम पैटर्न JET 2018 Exam Pattern

JET 2018 की परीक्षा कुल 3 घंटे की अवधि की होगी। यह परीक्षा कुल 100 माक्र्स की होगी जिसमें 50 माक्र्स के मल्टीपल चॉइस सवाल और 50 माक्र्स के सब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे। यह परीक्षा मॉर्निंग और आफ्टरनून दो सेशन में होगी। मॉर्निंग सेशन में फिल्म विंग कोर्सेज की परीक्षा होगी। वहीं, आफ्टरनून सेशन में टीवी विंग कोर्सेज के लिए परीक्षा होगी। हर आवेदक फिल्म विंग ग्रुप में से किर्स एक कोर्स और टीवी विंग ग्रुप में से भी किसी एक कोर्स के लिए आवेदन कर सकता है। इसमें 50-50 माक्र्स के दो सेक्शन होंगे। सेक्शन ए जनरल एप्टीट्यूट टेस्ट और सेक्शन बी स्पेसिफिक एरिया एप्टीट्यूट टेस्ट का होगा।

 

यहां बनेंगे टेस्ट सेंटर्स
संस्थानों के इन कोर्सेज में एडमिशन के लिए देशभर के कुल 26 शहरों में जॉइंट एंट्रेंस टेस्ट JET 2018 का आयोजन करवाया जाएगा। JET 2018 के लिए अगरतला, अहमदाबाद, इलाहाबाद, बंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल, जयपुर , जम्मू, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नई दिल्ली, पटना, पोर्ट ब्लेयर, पुणे, रायपुर , रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में टेस्ट सेंटर्स बनाएं जाएंगे। इन शहरों में बनाए गए टेस्ट सेंटर्स की पूरी जानकारी JET 2018 की वेबसाइट पर 8 फरवरी 2018 से उपलब्ध हो जाएगी। सेंटर का नाम एडमिट कार्ड में होगा।

कैसे करें आवेदन How to apply JET 2018

दोनों ही संस्थानों के फिल्म और टीवी कोर्सेज में प्रवेश के इच्छुक आवेदक जेईटी 2018 की वेबसाइट https://applyadmission.net/jet2018 पर जाकर 25 जनवरी 2018 तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरते समय आवेदकों को अपनी प्रेफरेंस के हिसाब से फॉर्म में दो टेस्ट सिटीज चुनने होंगे। आवेदन फॉर्म के साथ ही सभी आवेदकों को रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में 4 हजार रुपए जमा करवाने होंगे। हालांकि, एसटी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों को रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में 1250 रुपए देने होंगे। फिल्म विंग ग्रुप और टीवी विंग ग्रुप दोनों के कोर्सेज के लिए आवेदकों को यही रजिस्ट्रेशन फीस भरनी होगी।

Ad Block is Banned