scriptJIPMER से कर सकते हैं एमडी-एमएस कोर्स, यहां से जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन | JIPMER invites applications for MD-MS course, apply by Oct 26 | Patrika News

JIPMER से कर सकते हैं एमडी-एमएस कोर्स, यहां से जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन

locationजयपुरPublished: Oct 17, 2018 07:01:17 pm

जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER), पुडुचेरी ने अपने एमडी/ एमएस कोर्सेज के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों के आवेदन मंगवाए हैं।

JIPMER

MD MS Course

जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER), पुडुचेरी ने अपने एमडी/ एमएस कोर्सेज के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों के आवेदन मंगवाए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2019 के लिए आमंत्रित किए गए हैं। यह कोर्सेज 3 साल की अवधि के हैं। योग्य आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

जरूरी योग्यता
संस्थान के एमडी/एमएस कोर्सेज में एडमिशन के लिए आवेदकों के पास मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त एमबीबीएस या समकक्ष डिग्री होनी जरूरी है। डिग्री में आवेदकों के न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स होने जरूरी हैं। हालांकि, एससी/एसटी कैटेगिरी के आवेदकों के न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स होने चाहिए। इसके साथ ही जरूरी है कि आवेदकों ने 12 महीनों की अनिवार्य रोटेटिंग इंटर्नशिप/ प्रेक्टिकल ट्रेनिंग 31 दिसंबर 2018 तक पूरी कर ली हो।

कैसे होगा चयन
संस्थान के इन कोर्सेज में योग्य आवेदकों का चयन एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। यह कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा। यह एग्जाम 3 घंटे की अवधि का होगा और सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित करवाया जाएगा। इस एग्जाम में 250 मल्टीपल चॉइस सवाल पूछे जाएंगे। इनमें से 100 सवाल बेसिक क्लिनिकल साइंसेज से और 150 सवाल क्लिनिकल साइंसेज से संबंधित होंगे।

जरूरी तारीखें
जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के एमडी/एमएस कोर्सेज में प्रवेश के लिए आवेदक 26 अक्टूबर 2018 को शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चयन के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन 2 दिसंबर 2018 को करवाया जाएगा। मेरिट लिस्ट का प्रकाशन 12 दिसंबर 2018 को या उससे पहले किया जा सकता है। पहली काउंसलिंग 19 दिसंबर 2018 को हो सकती है। कोर्स की शुरुआत 2 जनवरी 2019 को सुबह 9 बजे से करवाई जाएगी।

कैसे करें आवेदन
संस्थान के एमडी/एमएस कोर्सेज में एडमिशन के इच्छुक आवेदक वेबसाइट http://www. JIPMER . edu.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने के साथ ही आवेदकों को 1600 रुपए की आवेदन फीस जमा करवानी होगी। हालांकि, एससी/एसटी कैटेगिरी के आवेदकों को 1200 रुपए बतौर आवेदन फीस देने होंगे। आवेदकों को यह फीस नेटबैंकिंग/के्रडिट कार्ड/डेबिट कार्ड के जरिए जमा करवानी होगी। आवेदन फॉर्म भरते समय आवेदकों को अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और स्कैन्ड सिग्नेचर भी अपलोड करने होंगे। आवेदन से पहले जरूरी दिशा-निर्देश पढ़ लें।

ट्रेंडिंग वीडियो