scriptJNU में एडमिशन के लिए मई, 2019 में होगा एंट्रेस टेस्ट, ऐसा होगा पेपर पैटर्न | JNU Entrance Exam will held in May 2019, know necessory requirements | Patrika News

JNU में एडमिशन के लिए मई, 2019 में होगा एंट्रेस टेस्ट, ऐसा होगा पेपर पैटर्न

locationजयपुरPublished: Dec 28, 2018 05:22:58 pm

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में अंडरग्रेजुएट्स, पोस्टग्रेजुएट, M.Phil. और Ph.D. कोर्ड के लिए होने वाली कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा JNU Entrance Exam का आयोजन मई-2019 में किया जा सकता है।

JNU,Education,admission,jawahar Lal Nehru university,career courses,education news in hindi,

JNU, jawahar lal nehru university, admission, career courses, education news in hindi, education, JNU Entrance Exam

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने घोषणा की है कि अंडरग्रेजुएट्स, पोस्टग्रेजुएट, M.Phil. और Ph.D. कोर्स के लिए होने वाली कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा का आयोजन मई-2019 में किया जा सकता है। हालांकि अभी तक परीक्षा की तारीख जारी नहीं की गई है। हर साल यह परीक्षा दिसंबर के आखिरी में आयोजित की जाती थी, लेकिन इस बार परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से होगा, जिसकी वजह से परीक्षा का आयोजन मई में किया जाएगा। यदि आप इस ख्यातनाम विश्वविद्यालय में अध्ययन कर अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं तो बिना देरी किए अभी से तैयारी करना शुरू कर दें।
ये हैं जरूरी तारीखें
आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जा सकता है। जेएनयू ऑफलाइन आवेदन पत्र जारी नहीं करता है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार JNU-2019 परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं नोटिफिकेशन जारी होते ही एप्लाई कर दें। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से होगा। आवेदन करते समय उम्मीदवार इन बातों का ध्यान रखें कि जो भी स्नातकोत्तर (PG) के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं, वे एक बार में 3 विषयों के लिए प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। JNU 2019 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को जेएनयू के आधिकारिक साइट पर जा कर आवेदन करना होगा। नोटिफिकेशन की सूचना पाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल्स और ऑफलाइन सूचनाओं से लगतार जुड़े रहें और अलर्ट रहें।
एक हजार से ज्यादा छात्रों को मौका
जेएनयू ने एंट्रेंस एग्जाम पैटर्न में कई बदलाव किए है। अगले साल होने वाला JNU Entrance Exam नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित कराया जाएगा। इस परीक्षा में पहली बार सभी सवाल बहुविकल्पीय (ऑब्जेक्टिव टाइप) के होंगे। इस परीक्षा के लिए इस बार अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। कॉलेज में सीटों की संख्या बढ़ाई जाएगी। साल 2019 से M.Phil. और Ph.D. की सीटें भी बढ़ाई जाएंगी। इससे पहले एमफिल और पीएचडी कोर्स के लिए 723 सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश मिला था। लेकिन इस बार एक हजार से ज्यादा छात्रों को प्रवेश का मौका मिलेगा।
देश के प्रमुख शहरों में होगी प्रवेश परीक्षा
JNU में सत्र 2019-20 के लिए एडमिशन चाहते हैं, तो इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में इंटरनेट, अखबार और खबरों से लगातार संपर्क में रहें। रोजगार समाचार पत्रों और विभिन्न जॉब अलर्ट वेबसाइट्स से जुड़े रहें। सूचना मिलते ही फॉर्म भरने में देरी ना करें और तुरंत आवेदन करें। प्रवेश परीक्षा के माध्यम से स्नातक से एमफिल और पीएचडी तक के कोर्स के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। प्रवेश परीक्षा के लिए देश के 53 शहरों में प्रवेश परीक्षा होगी। विश्वविद्यालय के सभी कोर्स में एडमिशन के लिए योग्यताएं अलग-अलग निर्धारित की गयी हैं। परीक्षा भारत के विभिन्न शहरों के अलावा काठमांडू में भी होगी।
कैसे करें आवेदन
जेएनयू एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया इस बार मार्च के बाद शुरू होने की संभावना है। छात्र अधिक जानकारी जेएनयू की वेबसाइट www.jnu.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो