scriptJNU ने विभिन्न प्रोग्राम्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए | JNU invites applications for its various educational programmes | Patrika News

JNU ने विभिन्न प्रोग्राम्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए

Published: Sep 25, 2017 10:20:31 pm

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने अकादमिक सेशन 2018-19 के लिए योग्य व इच्छुक आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

JNU

JNU

देश के प्रसिद्ध जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने अकादमिक सेशन 2018-19 के लिए योग्य व इच्छुक आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के जरिए होंगे। एमफिल/पीएचडी, जेआरएफ के माध्यम से एमफिल/पीएचडी, जेआरएफ के माध्यम से पीएचडी, एमटेक, एमपीएच, पीजीडीई, एमए, एमएससी, एमसीए, विदेशी भाषाओं में बीए(ऑनर्स) और अंशकालिक पाठ्यक्रम में एडमिशन लिए जाएंगे। इसके साथ ही एमएससी (बायोटेक्नोलॉजी) एंड एलीड, एमएससी (एग्री) (बायोटेक्नोलॉजी)/एमवीएससी और एमटेक (बायोटेक्नोलॉजी) प्रोग्राम्स में दाखिले के लिए कंबाइंड बायोटेक्नोलॉजी एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन भी इन्हीं दिनों में किया जाएगा। यह दोनों एंट्रेंस एग्जाम देशभर के कुल 53 शहरों और काठमांडू (नेपाल) में आयोजित करवाए जाएंगे। प्रवेश से संबंधित किसी भी मामले पर विवाद की स्थिति में क्षेत्राधिकार केवल दिल्ली के न्यायालयों के अधीन होगा। आवेदक 13 अक्टूबर 2017 को रात 11:59 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

क्या है योग्यता
जेएनयू के एमटेक, एमपीएच, पोस्ट ग्रेजुएट, पीजी डिप्लोमा, अंडर ग्रेजुएट, पार्ट-टाइम प्रोग्राम में अप्लाई करने के लिए ओपन कैटेगिरी में ओबीसी कैटेगिरी के आवेदकों को अनिवार्य न्यूनतम माक्र्स में 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। वहीं एससी/ एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों के लिए सिर्फ क्वालिफाइंग एग्जाम पास करना जरूरी है। एमफिल के लिए न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स या यूजीसी 7 पॉइंट स्केल में बी ग्रेड के साथ मास्टर्स डिग्री या समकक्ष प्रोफेशनल डिग्री होनी जरूरी है। पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदकों के पास न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स या यूजीसी 7 पॉइंट स्केल में बी ग्रेड के साथ मास्टर्स डिग्री और एमफिल कोर्स वर्क पूरा होना जरूरी है। इसमें एससी/एसटी/ओबीसी/डिफरेंटली एबल्ड आवेदकों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

ऐसे होगा चयन
यूनिवर्सिटी के इन सभी प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। हालांकि, बीए (ऑनर्स) के पहले वर्ष और मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम्स ऑफ स्टडी (एमए इन फॉरन लैंग्वेज, एमएससी (सीएमएम एंड एससीआईएस) के अलावा) के लिए केवल लिखित परीक्षा होगी। वहीं, एमटेक, एमपीएच, एमए प्रोग्राम इन फॉरन लैंग्वेज, एमएससी इन एससी एमएम एंड एससीआईएस, बीए (ऑनर्स) के दूसरे वर्ष, एडवांस्ड डिप्लोमा इन मास मीडिया इन उर्दू और सीओपी प्रोग्राम (पार्ट-टाइम) ऑफ स्टडी के लिए आवेदकों को वाइवा वॉस परीक्षा भी पास करनी होगी। एमफिल/पीएचडी और पीएचडी के लिए आवेदकों को लिखित परीक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स तभी उन्हें वाइवा वॉस एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। इन दोनों परीक्षाओं को पास करने के बाद ही आवेदकों को एडमिशन दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन
इच्छुक आवेदक यूनिवर्सिटी की वेबसाइट https://admissions.jnu.ac.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। आवेदकों को पीएचडी, एमफिल/पीएचडी, एमटेक, एमपीएच, एमए, एमएससी, एमसीए, पीजीडीई के लिए 530 रुपए की एग्जामिनेशन फीस भरनी होगी। एससी/ एसटी/पीडब्ल्यूडी और ओबीसी आवेदकों को 310 रुपए और बीपीएल आवेदकों को 110 रुपए की फीस देनी होगी। वहीं, बीए (ऑनर्स) पहले और दूसरे वर्ष एवं सभी पार्ट-टाइम प्रोग्राम्स के लिए आवेदकों को 400 रुपए की एग्जामिनेशन फीस देनी होगी। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी और ओबीसी आवेदकों को 265 रुपए, बीपीएल आवेदकों को 65 रुपए की फीस देनी होगी। विदेशी नागरिकों को आवेदन फॉर्म के साथ ही 2271.50 रुपए की एग्जामिनेशन फीस जमा करवानी होगी।

ये हैं जरूरी तारीखें
जेएनयू के इन प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। इच्छुक आवेदक 13 अक्टूबर 2017 को रात 11:59 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लिखित एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन 27, 28, 29 और 30 दिसंबर 2017 को किया जाएगा। जिन प्रोग्राम्स के लिए वाइवा वॉस होगा, उनके लिए लिखित परीक्षा का परिणाम 21 फरवरी 2018 को आने की संभावना है। चयनित आवेदकों का वाइवा वॉस 20 मार्च 2018 को लिया जाएगा। जिन प्रोग्राम्स में वाइवा वॉस नहीं होना है, उनके लिए एडमिशन की मेरिट लिस्ट 25 मार्च 2018 को और जिनमें वाइवा वॉस होगा, उनके लिए एडमिशन की मेरिट लिस्ट 15 अप्रेल 2018 को आ सकती है। फीस जमा करवाने की अंतिम तारीख 28 जुलाई 2018 होगी।

एडमिशन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 14 अगस्त 2018 तय की गई है। इन प्रोग्राम्स के लिए परीक्षाओं के साथ ही कंबाइंड बायोटेक्नोलॉजी एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन 30 दिसंबर 2017 को किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो