scriptBSEH 10th Result 2020 : आज नहीं आएगा हरियाणा बोर्ड 10वीं का Result, जानिए कब होगा घोषित, ऐसे करें Check | k haryana board 10th result not declared today | Patrika News
शिक्षा

BSEH 10th Result 2020 : आज नहीं आएगा हरियाणा बोर्ड 10वीं का Result, जानिए कब होगा घोषित, ऐसे करें Check

Highlights
-हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट आज यानी सोमवार को घोषित न करने का फैसला लिया है
-यह रिजल्ट आज यानी 8 जून 2020 आने वाला था जो नहीं आएगा। बोर्ड ने रविवार को अपना फैसला बदल लिया
-जानकारी के मुताबिक अब ये रिजल्ट साइंस की परीक्षा कराने के बाद ही आएगा।

Jun 08, 2020 / 04:47 pm

Ruchi Sharma

BSEH 10th Result 2020 : आज नहीं आएगा हरियाणा बोर्ड 10वीं का Result, जानिए कब होगा घोषित, ऐसे करें Chec

BSEH 10th Result 2020 : आज नहीं आएगा हरियाणा बोर्ड 10वीं का Result, जानिए कब होगा घोषित, ऐसे करें Chec

नई दिल्ली. BSEH 10th Result 2020, Board exam Result 2020 : हरियाणा बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के लिए इंतजार कर रहे स्टूडेंट के लिए बड़ी खबर है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट आज यानी सोमवार को घोषित न करने का फैसला लिया है। यह रिजल्ट आज यानी 8 जून 2020 आने वाला था जो नहीं आएगा। बोर्ड ने रविवार को अपना फैसला बदल लिया।

जानकारी के मुताबिक अब ये रिजल्ट साइंस की परीक्षा कराने के बाद ही आएगा। एेसा इसलिए क्योंकि 11वीं में साइंस स्ट्रीम लेने वाले छात्रों को साइंस का शेष पेपर देना जरूरी था। ऐसे में अब साइंस की परीक्षा के बाद ही रिजल्ट जारी किया जाएगा।
जुलाई में आएगा रिजल्ट

बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह ने बताया कि साइंस की परीक्षा का आयोजन इस महीने यानी जून माह में ही कराया जाएगा, वहीं तारीख की घोषणा आने वाले सप्ताह में की जाएगी। यह परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की जायेगी, जो 11वीं में विज्ञान विषय लेना चाहते हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष के अनुसार, परिणाम जुलाई में घोषित किए जाएंगे। गौरतलब है कि इस साल लगभग 3.71 लाख उम्मीदवारों ने बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन किया था।
7.4 लाख छात्रों ने दिया एग्जाम


आपको बता दें कि हरियाणा बोर्ड 10वीं की परीक्षा में भाग लेने वाले लाख छात्रों रिजल्ट के लिए अब थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 7.4 लाख छात्रों परीक्षा देने बैठे थे। गौरतलब है कि हरियाणा बोर्ड 10वीं की परीक्षा की कॉपी चेक करने का काम अप्रैल के अखिरी सप्ताह में ही पूरा करा लिया गया था। कहा जा रहा था कि मई के अंत तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा, लेकिन लॉकडाउन के चलते बोर्ड को रिजल्ट जारी करने में कुछ और समय लग गया।
इस लिंक पर चेक करें रिजल्ट

हरियाणा बोर्ड 10वीं रिजल्ट देखने के लिए आप शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in या results.bseh.org.in आप जारी होते ही इस दिए लिंक पर चेक कर सकते हैं। इसके लिए रिजल्ट घोषित होने के बाद www.bseh.org.in पर जाएं। यहां Website और Exam Results के दो ऑप्शन होंगे जिनमें Exam Results को क्लिक करें। Exam Results वाले पेज पर दो ऑप्शन होंगे कोर्स और रोल नंबर। अब कोर्स पर जाएं। कोर्स वाले ऑप्शन पर 10th Regular March 2020 (Live) को चुनें और दूसरे कॉलम में अपना रोल नंबर दर्ज करें। अब सब्मिट बटन क्लिक करें, हरियाणा बोर्ड 10वीं के परिणाम आपकी स्क्रीन पर होंगे।

Home / Education News / BSEH 10th Result 2020 : आज नहीं आएगा हरियाणा बोर्ड 10वीं का Result, जानिए कब होगा घोषित, ऐसे करें Check

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो