KVS admission 2020 : जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

KVS admission 2020 : केंद्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan) (KVS) में सत्र 2020-21 के एडमिशन प्रक्रिया मार्च के पहले हफ्ते से शुरू होगी। इस संबंध में अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। पिछले साल शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के लिए केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 1 मार्च, 2019 से शुरू किया गया था और ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तिथि 19 मार्च, 2019 थी।

By: जमील खान

Published: 01 Mar 2020, 03:03 PM IST

KVS admission 2020 : केंद्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan) (KVS) में सत्र 2020-21 के एडमिशन प्रक्रिया मार्च के पहले हफ्ते से शुरू होगी। इस संबंध में अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। पिछले साल शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के लिए केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 1 मार्च, 2019 से शुरू किया गया था और ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तिथि 19 मार्च, 2019 थी। एक बार एडमिशन प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होने पर संभावित उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल https://kvsonlineadmission.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। साथ ही मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के प्रवेश के लिए आधिकारिक आवेदन https://kvsonlineadmission.in/apps/ से डाउनलोड किए जा सकते हैं। माता-पिता आइओएस और प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन करने से पहले निर्देशों का अध्ययन कर लें। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट का अध्ययन कर लें।

KVS admission : उम्र सीमा
शैक्षणिक वर्ष में क्लास 1 में एडमिशन के लिए 31 मार्च को बच्चे की उम्र 5 वर्ष होनी चाहिए। (1 अप्रेल को जन्म लेने वाले बच्चे पर भी विचार किया जाना चाहिए)। जिन कक्षाओं में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी, उनमें बच्चों की न्यूनतम और अधिकतम उम्र सीमा के लिए माता-पिता आधिकारिक वेबसाइट का अध्ययन कर लें।

KVS admission 2020 : आरक्षण
अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति : केंद्रीय विद्यालयों में नवीन एडमिशन में प्रवेश के लिए 15 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जाति के बच्चों के लिए, जबकि 7.5 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जनजाति के बच्चों के लिए आरक्षित रखी जाएंगी।

दिव्यांग : आरटीई एक्ट (RTE Act) के तहत 3 प्रतिशत सीटें दिव्यांग बच्चों के लिए आरक्षित रखी जाएंगी। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन का अध्ययन कर लें।

नोट : अगर किसी कारणवश 30 जून तक सीटें खाली रह जाती हैं तो क्षेत्र के उपायुक्तों के पास 31 जुलाई तक एडमिशन करवाने का अधिकार होगा।

जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned