scriptKVS Admission 2021: केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 2 और इससे ऊपर के लिए प्रवेश आज से शुरू, ऐसे करना होगा आवेदन | KVS Admission 2021: Application Process For Kendriya Vidyalaya Class-2 | Patrika News

KVS Admission 2021: केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 2 और इससे ऊपर के लिए प्रवेश आज से शुरू, ऐसे करना होगा आवेदन

Published: Apr 08, 2021 07:18:45 am

Submitted by:

Deovrat Singh

KVS Admission 2021: केंद्रीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कक्षा 2 या ऊपर की कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया …

KVS Admission 2021

KVS Admission 2021: केंद्रीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा सभी केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से शुरू की गई थी। केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा-1 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 19 अप्रैल तक चलेगी। आज यानि 8 अप्रैल से कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा रही है। अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि आवेदन और पात्रता संबंधी सभी जरुरी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जारी शेड्यूल जरूर पढ़ें। एडमिशन शेड्यूल का डाइरेक्ट लिंक निचे patrika.com के पेज पर भी दिया गया है।

Click Here For KVS Admission Schedule 2021

KVS Admission 2021 Registration Process
केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए 8 अप्रैल से कक्षा 2 व इससे ऊपर की कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन किया जा सकेगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक कक्षा -2 और उससे ऊपरी की कक्षाओं में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 8 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक 8 दिन के बाद निष्क्रिय कर दिया जाएगा। अभिभावक 15 अप्रैल तक स्कूल में जाकर संबंधित कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।
How To ApplyFor KVS Admission 2021
कक्षा-2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में दाखिले के लिए रिक्त सीटों का विवरण संबंधित विद्यालय में जाकर ही प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए आवेदन फॉर्म भी विद्यालय से ही प्राप्त किए जा सकेंगे। केवीएस ने स्पष्ट किया है कि सीटें रिक्त होने पर ही पात्र बच्चों को दाखिला दिया जाएगा। 11वीं कक्षा को छोड़कर सभी कक्षाओं के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि 31 मई निर्धारित की गई है। 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थी या अभिभावक दसवीं कक्षा के परिणाम जारी होने के 10 दिनों के अंदर ही आवेदन करें।

यह भी पढ़ें

सीबीएसई ने कोरोना वायरस के कारण प्रैक्टिकल परीक्षा न देने वाले छात्रों को दिया मौका

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा – 1 के लिए प्रवेश प्रक्रिया
पहली कक्षा में प्रवेश के लिए अभिभावकों को 20 दिन का समय दिया गया है। रजिस्ट्रेशन का लिंक 19 अप्रैल के बाद निष्क्रिय कर दिया जाएगा। इच्छुक अभिभावक 19 अप्रैल शाम 7 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in/ पर जाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो