scriptलॉक डाउन : आईटीआई छात्रों के सिलेबस की पढ़ाई अब ऑनलाइन | Lockdown : ITI students to study course online | Patrika News

लॉक डाउन : आईटीआई छात्रों के सिलेबस की पढ़ाई अब ऑनलाइन

locationजयपुरPublished: Apr 14, 2020 11:51:55 am

लॉक डाउन (Lockdown) के दौरान जहां सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं, ऐसी स्थिति में अब आईटीआई (ITI) के छात्रों को भी ऑनलाइन (Online) माध्यमों से शिक्षा दी जाएगी। छात्र फिलहाल संस्थानों में जाकर पढ़ाई करने में असमर्थ हैं। ऐसे में कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय (Ministry of Skill Development and Entrepreneurship) ने आईटीआई से सम्बद्ध छात्रों के अध्यापन के लिए नई व्यवस्था सुनिश्चित की है।

Online Study

Online Study

लॉक डाउन (Lockdown) के दौरान जहां सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं, ऐसी स्थिति में अब आईटीआई (ITI) के छात्रों को भी ऑनलाइन (Online) माध्यमों से शिक्षा दी जाएगी। छात्र फिलहाल संस्थानों में जाकर पढ़ाई करने में असमर्थ हैं। ऐसे में कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय (Ministry of Skill Development and Entrepreneurship) ने आईटीआई से सम्बद्ध छात्रों के अध्यापन के लिए नई व्यवस्था सुनिश्चित की है। छात्रों को ऑनलाइन एवं डिजिटल माध्यमों से पूरा सिलेबस उपलब्ध कराया जा रहा हैं।

छात्रों एवं प्रशिक्षकों के लिए, पूरा पाठ्यक्रम और ई-लर्निंग वेबसाइट पर उपलब्ध है। यह एक मोबाइल फ्रेंडली एप्लिकेशन है जो कि भारत स्किल्स के रूप में गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है। कुशल प्रशिक्षकों द्वारा लाइव ऑनलाइन कक्षाओं के लिए संपूर्ण व्यवस्था की गई है।

इसी तरह स्किल पोर्टल भी शुरू किया गया है, जहां अंग्रेजी, हिंदी और 9 क्षेत्रीय भाषाओं में 400 से अधिक पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। ई-पाठ्यक्रमों का यह समूह बुनियादी रोजगार तथा स्किल से संबधित पाठ्यक्रमों के हैं। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्री महेंद्र नाथ पाण्डेय (Skill Development and Entrepreneurship Minister Mahendra Nath Pandey) पहले ही छात्रों को लॉकडाउन की अवधि में पूर्ण छात्रवृत्ति देने का एलान कर चुके हैं। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्री महेंद्र नाथ पाण्डेय ने कहा, हम छात्रों के लिए इसके अतिरिक्त कई सारे कोर्स ऑनलाइन मुहैया करवा रहे हैं, ताकि देशव्यापी लॉकडाउन में छात्रों को इसके लिए बाहर न निकलना पड़े। हम चाहते हैं कि छात्र घर पर ही रहकर इस समय का सदुपयोग करते हुए अपनी स्किल को संवारने का प्रयत्न करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो