scriptBBA के लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चैन मैनेजमेंट के जरिए ऐसे दें अपने करियर को रफ्तार | Logistics and Supply chain management will boost your career | Patrika News
शिक्षा

BBA के लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चैन मैनेजमेंट के जरिए ऐसे दें अपने करियर को रफ्तार

अच्छी सैलरी पाने का ये है सबसे आसान तरिका
सप्लाई चैन मैनेजमेंट से करियर में मिलेगा नया आयाम
यहां जानें नौकरी के मामले में कैसे मिलेगा बड़ा फायदा

May 13, 2019 / 01:09 pm

Vishal Upadhayay

campus

KVDHLJ/DNKL/jgl;

नई दिल्ली: वर्तमान समय में BBA और MBA की पढ़ाई पूरी कर लेने भर से अच्छी नौकरी का मिल जाना उतना भी संभव नहीं है। लेकिन कैरियर की दृष्टि से Logistics और Supply chain management क्या है अगर हम इसके बारे में जानें तो नौकरी के मामले में हमे बड़ा फायदा मिलेगा। ई-कॉमर्स सेक्टर के बढ़ते ग्रोथ से सप्लाई चेन मैनेजमेंट के क्षेत्र में जॉब की संभावना भी तेजी से बढ़ी हैं।

क्या होता है सप्लाई चैन मैनेजमेंट

आज हम दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी प्रकार का कोई भी प्रोडक्ट आसानी से हासिल कर सकते हैं। यह संभव सिर्फ सप्लाई चेन मैनेजमेंट की वजह से होता है। मतलब की वह सारे स्टेप जिसके जरिए एक प्रोडक्ट कंज्यूमर्स के हाथों तक पहुंचता है, उन्हें सप्लाई चेन मैनेजमेंट कहते हैं। इसमें प्रोडक्ट की डिजाइनिंग और उसे मार्केट से कस्टमर के घर तक पहुंचाने का पूरा प्रॉसेस शामिल है। सप्लाई चेन मैनेजमेंट में प्लानिंग, फोरकास्टिंग, परचेजिंग, स्टोरिंग और प्रोडक्ट की ट्रैकिंग पर भी काफी ध्यान दिया जाता है। इस तरह किसी भी उत्पाद को बेहतर, तेज और सस्ते दर पर कस्टमर्स तक पहुंचाना ही सप्लाई चेन मैनेजमेंट कहलाता है।

यहां पाएं जॉब

किसी भी कंपनी का अगर नाम लिया जाएं उसमें प्रोडक्शन से लेकर कंजप्शन तक के अंदर आने वाले काम शामिल होते हैं। मतलब इसमें माल की खरीद, भंडारण और प्रेषण शामिल है। इन सभी व्यवसाय में यह प्रक्रिया सबसे जरूरी है। यही वजह है कि BBA और MBA क्षेत्र में लॉजिस्टिक्स जैसे सेक्टर-विशिष्ट कार्यक्रमों में दाखिला लेना देश प्रमुख, लॉजिस्टिक्स मैनेजर, लॉजिस्टिक्स एनालिस्ट, कस्टमर सर्विस हेड, इंटरनेशनल लॉजिस्टिक्स मैनेजर और सप्लाई चेन मैनेजर जैसी प्रमुख भूमिकाओं के लिए आगे का रास्ता है। इस लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन मैनेजमेंट की मदद से आप ऑटोमोबाइल, ई-कॉमर्स, रिटेल, टेक्नोलॉजी, एफएमसीजी, लॉजिस्टिक्स कंपनियों में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

लॉजिस्टिक्स, परिवहन और विनिर्माण में तेज वृद्धि

हाल ही में आए रिपोर्ट की मानें तो भारत में लॉजिस्टिक्स, परिवहन और विनिर्माण में तेज वृद्धि देखने को मिली है। आर्थिक सर्वेक्षण 2017-18 के अनुसार, भारतीय लॉजिस्टिक्स सेक्टर 22 मिलियन से अधिक लोगों को जीवन यापन के लिए रोजगार प्रदान करता है और इस क्षेत्र में सुधार से अप्रत्यक्ष कुल लागत में 10% की कमी होगी, जिससे अग्रणी निर्यात में 5-8% की वृद्धि। इसके अलावा, सर्वेक्षण का अनुमान है कि भारतीय लॉजिस्टिक बाजार की कीमत अगले दो वर्षों में लगभग 18 अरब अमरीकी डॉलर की तुलना में 215 अरब अमरीकी डॉलर हो जाएगी। गुड्स एंड सर्विस टैक्स ( GST ) के लागू होने से अगले कुछ वर्षों में उछाल की उम्मीद की गई है।

ILAM लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन मैनेजमेंट में अव्वल

ILAM साल 2008 से ही लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चैन मैनेजमेंट से जुड़ा है। इसके अलावा 2008 से इस क्षेत्र में अग्रणी होने के साथ-साथ नई दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, पुणे, अहमदाबाद, जयपुर और देहरादून में अपने कैंपस में BBA और MBA की डिग्री मुहैया कराता है। यहां उधोग से जुड़े कॉर्स हैं जो आपको विशेषज्ञों से जुड़ने के लिए बहुत सारे मौका देते हैं। साथ ही इंटरर्शिप और प्रोजेक्ट के अलावा व्यवसाय मैनेजमेंट ( Business management ) को भी पूरी तरह से जानने का मौका मिलेगा। ILAM में तीन साल के BBA लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन कॉर्स में आपको परिवहन से जुड़ी सभी जानकारी जैसे वस्तुओं और सेवाओं के भंडारण से लेकर इसके मूल, उपभोग तक की जानकारी मिलेगी। भारत में यह अग्रणी संस्थान लॉजिस्टिक्स एंड सप्लाई चेन मैनेजमेंट में विशेष कार्यक्रम पेश करता है। ऐसे में अगर आप लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन मैनेजमेंट की पढ़ाई करना चाहते हैं तो यहां एडमिशन ले सकते हैं। इससे आपके कैरियर पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

17,000 से ज्यादा छात्र कर रहें नौकरी

ILAM में लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन मैनेजमेंट में BBA और MBA की पढ़ाई पुरी कर चुके 17,000 से ज्यादा छात्र हैं, जो पूरी दुनिया भर में कम से कम सालाना 4 से 7 लाख रुपये की शुरुआती पैकेज प्राप्त कर रहे हैं। यहां आपको प्रोजेक्ट वर्क, गेस्ट लेक्चर, तैयारी और प्रेजेंटेशन, सेमिनार, कॉन्फ्रेंस, इंटीग्रेटेड एक्सपीरियंस- इंटर्नशिप / ट्रेनिंग इन इंडस्ट्री- जैसे सभी आवश्यक शिक्षण उपकरण उपलब्ध कराता है। ऐसे में अगर आप भी इस क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो यह मौका आपको ILAM दे रहा है।

Home / Education News / BBA के लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चैन मैनेजमेंट के जरिए ऐसे दें अपने करियर को रफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो