scriptसही उत्तर देने के आधार पर जारी हो रैंकिंग : मद्रास हाई कोर्ट | Madras HC to IIT Kanpur : Release ranking as per correct answers | Patrika News

सही उत्तर देने के आधार पर जारी हो रैंकिंग : मद्रास हाई कोर्ट

Published: Jul 07, 2018 11:46:30 am

JEE का आयोजन करने वाले IIT कानपुर को मद्रास उच्च न्यायालय ने निर्देश दिया कि वह सटीक उत्तर देने वाले अभ्यर्थियों के अनुसार ही रैंक सूची जारी करे।

Madras HC

Madras HC

IIT संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) का आयोजन करने वाले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर को मद्रास उच्च न्यायालय ने निर्देश दिया कि वह सटीक उत्तर देने वाले अभ्यर्थियों के अनुसार ही रैंक सूची जारी करे। उच्च न्यायालय ने कहा अभ्यर्थियों को दिए गए निर्देश के तहत जिन्होंने दशमलव के बाद के दो अंकों तक के सटीक उत्तर लिखे हैं उनको वरीयता सूची में ऊपरी क्रम पर रखा जाना चाहिए। मसलन किसी अभ्यर्थी ने 7.00 उत्तर दिया है तो वह प्रथम, 7.0 उत्तर लिखने वाले को द्वितीय और केवल 7 लिखने वालेप्रतिभागी को तीसरे क्रम पर रखा जाए।

चेन्नई मूल की छात्रा एल. लक्ष्मीश्री की याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायाधीश एस. वैद्यनाथन ने माना कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि 7 और 7.00 में कोई अंतर नहीं है। लेकिन जिन प्रतिभागियों ने परीक्षा पूर्व के निर्देशों की अक्षरश: पालना की है उन को वरीयता मिलनी चाहिए। जज ने माना इस तरह रैंक सूची जारी करने से कुल चयनित प्रतिभागियों की संख्या प्रभावित नहीं होगी।

ज्वाइंट काउंसलिंग पर रोक
जोसा की ओर से देश की IIT, NIT व ट्रिपल आईटी समेत कुल 100 कॉलेजों की लगभग 37 हजार 952 सीटों के लिए काउंसलिंग चल रही है। शुक्रवार को तृतीय राउंड काउंसलिंग का परिणाम घोषित होना था, लेकिन उससे पहले ही मद्रास हाईकोर्ट के आदेश पर जोसा काउं सलिंग प्रक्रिया को स्थगित कर दिया है।

नीट में बिहार से कैसे पास हुए सर्वाधिक छात्र
मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै खण्ड पीठ ने Central Board of Secondary Education (CBSE) से प्रश्न किया है कि एक ही राज्य (बिहार) से सर्वाधिक विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) कैसे पास कर ली? नीट परीक्षा के तमिल पर्चे में कई गड़ बडिय़ां होने पर आपत्ति जताते हुए माकपा के राज्य सभा सांसद टीके रंगराजन ने मदुरै खण्ड पीठ में याचिका दायर की। उनकी याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने यह टिप्पणी की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो