scriptMSCERT: अब दसवीं तक की पढाई होगी यू-ट्यूब चैनल के जरिए, पढ़ें पूरा शेड्यूल | Maharashtra MSCERT class 1 to 10 youtube channel: | Patrika News

MSCERT: अब दसवीं तक की पढाई होगी यू-ट्यूब चैनल के जरिए, पढ़ें पूरा शेड्यूल

locationजयपुरPublished: Jul 24, 2020 04:15:47 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Maharashtra MSCERT: देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए राज्य सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। अब सरकार ने यू-ट्यूब का सहारा लिया है।

Online Study

Online Study

Maharashtra MSCERT: देश और राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए राज्य सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। अब सरकार ने यू-ट्यूब का सहारा लिया है। महाराष्ट्र स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (MSCERT) ने कक्षा प्रथम से लेकर 10वीं तक के विद्यार्थियों के लिए 4 नए यू-ट्यूब चैनल्स लॉन्च किये हैं। अब इनके जरिए ही ऑनलाइन पढ़ाई हो सकेगी।
महाराष्ट्र सरकार में शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी है। ट्वीट में वर्षा गायकवाड़ ने लिखा है कि ‘ये चैनल फिलहाल मराठी व उर्दू में शुरू किये गये हैं। जल्द ही हिन्दी व अंग्रेजी भाषाओं में भी ये चैनल लॉन्च कर दिए जायेंगे।’
https://twitter.com/CMOMaharashtra?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/scertmaha?ref_src=twsrc%5Etfw
12 चैनल्स जियो टीवी पर
यूट्यूब चैनल के अतिरिक्त जिओ टीवी पर भी कक्षा 3 से लेकर 12वीं तक के लिए कुल 12 चैनल्स शुरू किये जा चुके हैं। चार माध्यमों में एजुकेशनल चैनल्स शुरू करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य है।

ऑनलाइन क्लासेस
महाराष्ट्र सरकार ने बीते बुधवार को स्कूलों को निर्देश जारी किया है कि वे सभी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन क्लासेस शुरू करें। प्री-प्राइमरी के लिए सोमवार से शुक्रवार रोज 30 मिनट ऑनलाइन क्लासेस ली जाएं, जिसमें टीचर्स बच्चों के पैरेंट्स को गाइड करेंगे।
टाइम शेड्यूल
कक्षा 1 व 2 के लिए 30 मिनट के दो सेशंस होंगे। पहले 15 मिनट में टीचर्स पैरेंट्स के साथ सेशन करेंगे, जिसमें उन्हें बच्चों की घर पर पढ़ाई के विषय में चर्चा होगी। फिर अगले 15 मिनट में स्टूडेंट्स को एक्विटी वेस्ड लर्निंग कराई जाएगी।
क्लास 3 से 8 के लिए रोजाना 45-45 मिनट के दो सेशंस लिए जाएंगे। जबकि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए रोजाना 45-45 मिनट के चार सेशंस होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो