scriptसामाजिक विज्ञान में अनुसंधान पर 200 करोड़ रुपए खर्च करेगा MHRD | MHRD to spend Rs 200 crores for research on Social Science | Patrika News

सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान पर 200 करोड़ रुपए खर्च करेगा MHRD

locationजयपुरPublished: Oct 27, 2018 12:34:33 pm

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने गुरुवार को एक योजना लागू की, जिसके जरिए सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान के प्रचार के लिए 200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

Prakash Javadekar

Prakash Javadekar

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने गुरुवार को एक योजना लागू की, जिसके जरिए सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान के प्रचार के लिए 200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। ‘सामाजिक विज्ञान में प्रभावशाली नीति अनुसंधान’ (इंप्रेस) में योग्यता के आधार पर करीब 1,500 परियोजनाओं को फंड दिया जाएगा और प्रत्येक को 20 से 25 लाख रुपए आवंटित किए जाएंगे।

यह फंड चार चरणों में जारी किया जाएगा और पहले चरण को जनवरी 2019 तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा। एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, समाज सामाजिक विज्ञान में प्रगति किए बिना तरक्की नहीं कर सकता। प्रौद्योगिकी बहुत जरूरी है लेकिन प्रौद्योगिकी जीवन नहीं है। मानविकी में करने के लिए बहुत कुछ है। यह एक बहुत बड़ा विकास है।

भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर) इस कार्य को लागू करेगा और योजना पर निगरानी रखेगा। मंत्री ने कहा कि अनुसंधान फंड आईसीएसएसआर को सरकार द्वारा आवंटित वार्षिक अनुदान 250 करोड़ रुपये के अतिरिक्त दिया जाएगा। योजना में देश और लोकतंत्र, शहरी बदलाव, मीडिया संस्कृति एवं समाज, कानून एवं अर्थव्यवस्था समेत अन्य विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो