दोबारा पेपर होने वाली CBSE की कॉपियां गायब

CBSE बोर्ड की 12वीं कक्षा की इकॉनोमिक्स की कॉपियां गायब होने का मामला सामने आने के बाद हड़कम्प मच गया है।

By: जमील खान

Published: 16 May 2018, 02:16 PM IST

मध्यप्रदेश के भिण्ड जिले में CBSE बोर्ड की 12वीं कक्षा की इकॉनोमिक्स की कॉपियां गायब होने का मामला सामने आने के बाद हड़कम्प मच गया है। सीबीएसइ ने पेपर लीक होने के बाद 25 अप्रेल को इस विषय की दोबारा परीक्षा कराई थी। अब उसी परीक्षा की कॉपी गायब होने के बाद लगभग 90 छात्रों का परिणाम अटक गया है। सूत्रों के मुताबिक, शहर में 3 परीक्षा केंद्र केवी, सिटी सेंट्रल और स्वरूप विद्या निकेतन में परीक्षा हुई थी। परीक्षा के बाद केंद्राध्यक्ष ने प्रधान डाकघर में कॉपियों को बोर्ड में भेजने के लिए जमा कराया था।

डाकघर से 25 अप्रेल की शाम के बाद कॉपियां गायब हो गईं। पोस्ट मास्टर बीएस सिकरवार ने 20 दिन बाद शहर कोतवाली में अज्ञात के खिलाफ कॉपी और परीक्षा सामग्री चोरी का केस दर्ज कराया है। सूत्रों ने बताया कि सीबीएसइ बोर्ड अजमेर रीजन की ओर से पूरे मामले में रिपोर्ट मांगी गई है। पोस्ट मास्टर सिकरवार के मुताबिक 25 अप्रेल को प्रधान डाकघर के कर्मचारी बिजेंद्र भदौरिया ने कॉपी वाला बैग और एक अन्य बैग बरामदे में रख दिए। रात 8 बजे बैग ग्वालियर ले जाने के लिए आए डाक ठेकेदार किशन कुशवाह को एक ही बैग मिला।

कर्मचारी ने डाक विभाग के अधिकारियों को बताया कि एक ही बैग है। इसके बाद बैग को खोजा, लेकिन बैग नहीं मिला। डाक विभाग की ओर से केंद्राध्यक्ष को सूचना दी गई। उनकी ओर से सीबीएसइ के अजमेर रीजनल ऑफिस को कॉपी गायब होने के बारे में बताया गया। पोस्ट मास्टर ने कॉपी गायब होने पर दो कर्मचारियों पर संदेह जाहिर किया है। पुलिस ने फिलहाल अज्ञात पर चोरी का केस दर्ज किया है।

पोस्ट मास्टर ने जिन कर्मचारियों पर संदेह जताया है पुलिस उनसे पूछताछ करेगी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गुरुशरण सिंह ने बुधवार को बताया कि प्रधान डाकघर के पोस्ट मास्टर की शिकायत पर शहर कोतवाली पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ एफआइआर दर्ज की है। पोस्ट मास्टर ने अपने विभाग के दो कर्मचारियों पर सीबीएसई की कॉपी और संवेदनशील सामग्री चोरी होने का शक जाहिर किया है। मामले की जांच कर रहे हैं।

जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned