scriptMPBSE MP Board Exam 2021: कोरोना के चलते 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं की स्थगित, सीएम ने की बड़ी घोषणा | Mpbse MP board 10th exam cancelled and class 12th exam postponed | Patrika News

MPBSE MP Board Exam 2021: कोरोना के चलते 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं की स्थगित, सीएम ने की बड़ी घोषणा

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2021 10:03:31 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

MPBSE MP Board Exam 2021: देश व राज्यों में तेजी से फैल रही महामारी को देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 10वीं की परीक्षाओं को रद़्द करने की घोषणा की है। और 12वीं पर अभी फैसला लिया जाना बाकी है।

MPBSE MP Board Exam 2021

MPBSE MP Board Exam 2021

MPBSE MP Board Exam 2021: देश में तेजी से फैल रही महामारी को देखते हुए केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकार ने बोर्ड परीक्षाओँ को टालने का फैसला लिया है, इसी के बीच अब मध्य प्रदेश की सरकार ने भी कोरोना महामारी के कारण 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने के आदेश जारी किए है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा करते हुए कहा कि- कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण 10वीं की परीक्षाएं नहीं ली जाएंगी। छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर क्रमोन्नत किया जाएगा। जबकि 12वीं की परीक्षाओं को लेकर फैसला होना बाकी है।

यह भी पढ़ें
-

RBSE Board Exam 2021: राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आगे भी हो सकती हैं स्थगित

20 दिन पहले नया टाइमटेबल

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 12वीं की परीक्षा कोरोना महामारी के स्थिर होने तक स्थगित रहेगी। परीक्षा की नई तिथि की घोषणा 20 दिन पहले जारी कर दी जाएगी। बता दें कि पिछले साल भी 10वीं के छात्रों को दो विषयों में जनरल प्रमोशन दिया गया था। उन्होंने कहा कि 10वीं बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी। स्टूडेंट्स को आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर नंबर दिये जाएंगे लेकिन 12वीं की परीक्षा को लेकर अभी फैसला होना बाकी है। सामान्य स्थिति होने पर ये परीक्षा आयोजित की जाएंगी।

ऐसे होगा मूल्यांकन

एमपी बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा के संबंध में आदेश जारी करते हुए कहा है कि छात्रों को हर माह लिए जाने वाले यूनिट टेस्ट के अंकों के साथ छमाही/प्री-बोर्ड, के अंको को मिलाकर छात्रों को पास किया जाएगा। कहा गया है कि प्रत्येक छात्र को स्कूलों द्वारा 100 अंकों में से प्राप्ताकों के आधार पर पास किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि आंतरिक मूल्यांकन के अंक भरने के लिए ओएमआर शीट स्कूलों को भेजी जा चुकी है। इन ओएमआर शीट में विषयवार अधिकतम 20 अंक भरे जाने का प्रावधान है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो