scriptजानिए, कैसे करें नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम की तैयारी | National Talent Search Examination | Patrika News

जानिए, कैसे करें नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम की तैयारी

Published: Apr 29, 2016 11:16:00 am

Submitted by:

santosh

नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (एनटीएसई) राष्ट्रीय स्तर का स्कॉलरशिप प्रोग्राम है। हर वर्ष यह स्कॉलरशिप 1000 मेधावी छात्रों को जी जाती है।

सफल अभ्यर्थियों को पढ़ाई खत्म होने तक के लिए स्कॉलरशिप के रूप में हर माह वित्तीय सहायता मिलती है। 10वीं में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी इसमें शामिल हो सकते हैं। इसका आयोजन दो चरणों में एनसीईआरटी करती है। पहला चरण स्टेट लेवल पर होता है और दूसरा चरण नेशनल लेवल पर। पहले चरण की परीक्षा नवंबर, 2015 में हो चुकी है और क्वालीफाई कर चुके छात्रों के लिए दूसरे चरण की परीक्षा (स्टेज 2) 08 मई, 2016 को देशभर में 36 केंद्रों पर होगी। 
स्टेज 2 की तैयारी

राज्य स्तर पर होने वाले स्टेज-1 में चयनित करीब 4 हजार छात्र-छात्राएं स्टेज-2 में शामिल होते हैं। इस परीक्षा के दो भाग होते हैं। पार्ट वन में मेंटल एबिलिटी टैस्ट व पार्ट टू में स्कॉलिस्टिक एप्टीट्यूड टैस्ट होता है।
मेंटल एबिलिटी टैस्ट : इसमें 50 सवाल पूछे जाते हैं जिनका पूर्णांक 50 होता है। विद्यार्थियों को जवाब लिखने के लिए 45 मिनट मिलता है।

स्कॉलिस्टिक एप्टीट्यूड टैस्ट:  इसके भी दो भाग होते हैं। पहले हिस्से में लैंग्वेज टैस्ट होता है जिसमें 50 सवाल पूछे जाते हैं। इसके लिए 45 मिनट निर्धारित है। दूसरे हिस्से में विज्ञान, गणित व सामाजिक विज्ञान के 100 प्रश्न होते हैं। इसके लिए 90 मिनट का समय मिलता है। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है।
छात्रवृत्ति राशि

यह स्कॉलरशिप विभिन्न चरणों में दी जाती है। स्टेज-2 क्वालीफाई करने वाले छात्रों को 11वीं व 12वीं के लिए प्रति माह 1250 रु. मिलता है। ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए प्रति माह 2 हजार रु. वहीं पीएचडी के लिए छात्रों को यूजीसी के मानकों के आधार पर स्कॉलरशिप मिलता है। स्कॉलरशिप के लिए हर वर्ष 1 जुलाई को आधार मानते हुए छात्रों की उम्र 18 वर्ष से कम होनी चाहिए। हर विषय में न्यूनतम 40% अंक लाना अनिवार्य है। आरक्षित वर्ग के लिए न्यूनतम 35%अंक निर्धारित हैं। परीक्षा का पहला चरण हर साल नवम्बर में आयोजित होता है। इसकी जानकारी राज्यों के लाइजन ऑफिसर से मिलती है जिसका लिस्ट www.ncert.nic.in पर उपलब्ध है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो