scriptस्कूलों का शैक्षणिक कैलेंडर जारी, कम्प्यूटर नहीं फोन पर होंगे सवाल-जवाब | NCERT releases academic calender for Class 1 to 5th | Patrika News

स्कूलों का शैक्षणिक कैलेंडर जारी, कम्प्यूटर नहीं फोन पर होंगे सवाल-जवाब

locationजयपुरPublished: Jul 03, 2020 07:16:14 am

बच्चे कम्प्यूटर पर कम रहें इसलिए छात्रों-अभिभावकों के फोन से सवाल पूछने पर शिक्षकों को देना होगा जवाब

NCERT, education news in hindi, education, govt school, teacher, academic calender,

करमतरा क्षेत्र के सभी स्कूल बने वर्चुअल, शिक्षकों से की सार्थक चर्चा …

प्राथमिक स्तर (कक्षा पहली से पांचवी) के छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक गतिविधियों को जारी रखने के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधना और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) का बनाया आठ हफ्ते का वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर जारी किया गया।

इस कैलेंडर को बनाते समय नई तकनीकों एवं सोशल मीडिया को तरजीह दी गई है, जिससे कि बच्चे घर पर इन तकनीकों के प्रयोग से आनंदपूर्वक और रुचिपूर्ण ढंग से शिक्षा ग्रहण कर अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। इस आठ हफ्ते के कैलेंडर में यह भी सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि छात्रों को कम से कम समय में कम्प्यूटर स्क्रीन के सामने बिताना पड़े। शिक्षकों से कहा गया है कि वे विद्यार्थियों का फोन, एसएमएस भेजकर मार्गदर्शन करें।

छात्रों की प्रगति की होगी निगरानी
कैलेंडर की प्रमुख बात यह है कि इन गतिविधियों की मैपिंग छात्रों की सीखने के लिए प्रतिफलों के साथ की गई है। इसके द्वारा अभिभावक और अध्यापक बच्चों की प्रगति पर भी नजर बनाए रखेंगे।

अभी 4 भाषाओं के विषय शामिल
फिलहाल इसमें चार भाषाओं के विषयों को शामिल किया गया है। संस्कृत, उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी इस वैकल्पिक कैलेंडर में ई-पाठशाला पर उपलब्ध सामग्री भी शामिल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो