scriptखुशखबरी! अब आधा होगा NCERT का सिलेबस, 5वीं और 8वीं कक्षा में लागू होगा पास-फेल वाला स‍िस्‍टम | NCERT School Syllabus to be Half from 2019 | Patrika News

खुशखबरी! अब आधा होगा NCERT का सिलेबस, 5वीं और 8वीं कक्षा में लागू होगा पास-फेल वाला स‍िस्‍टम

Published: Jun 03, 2018 11:53:24 am

Submitted by:

Anil Kumar

2019 के शैक्षणिक सत्र से एनसीईआरटी के सिलेबस को घटाकर आधा कर दिया जाएगा

Students

खुशखबरी! अब आधा होगा NCERT का सिलेबस, 5वीं और 8वीं कक्षा में लागू होगा पास-फेल वाला स‍िस्‍टम

एनसीईआरटी की स्कूलों में अब 5वीं और 8वीं कक्षा में पास-फेल वाला स‍िस्‍टम फिर से लागू होने जा रहा है। हालांकि इसके साथ ही अब उनका सिलेबस भी घटाकर आधार कर दिया जाएगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह बड़ा और कदम उठाया है। जावेड़कर ने कहा है कि 2019 के शैक्षणिक सत्र से ही NCERT के सिलेबस को घटाकर आधा किया जा रहा है। अभी NCERT Syllabus काफी मुश्किल है जिस वजह से सरकार ने इसे घटाकर आधा करने जा रही है। ऐसा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मसौदे के तहत किया जा रहा है।

 

नहीं मिलेगा होम वर्क
मद्रास हाई कोर्ट के न‍िर्देश के बाद फर्स्‍ट और सेकंड क्‍लास के बच्‍चों को होमवर्क न देना जल्‍द ही वास्‍तव‍िकता में बदल जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की ओर से दूसरी कक्षा तक पढ़ने वाले बच्‍चों के ल‍िए होमवर्क को हटाने का संकेत द‍िया। इसके अलावा हर राज्‍य में अब 5वीं और 8वीं कक्षा में पास-फेल स‍िस्‍टम लागू होगा।


राइट ऑफ च‍िल्‍ड्रेन टू फ्री ऐंड कंपल्‍सरी एजुकेशन ऐक्‍ट- 2009 में संशोधन
जावड़ेकर ने कहा कि संसद मॉनसून सत्र में राइट ऑफ च‍िल्‍ड्रेन टू फ्री ऐंड कंपल्‍सरी एजुकेशन ऐक्‍ट- 2009 में संशोधन के बाद इस नए नियम को लागू किया जाएगा। मार्च 2019 तक हर राज्‍य में 5वीं और 8वीं में कक्षा में पास-फेल स‍िस्‍टम को लाया जा सकेगा। इसके लिए करीब 25 राज्यों की ओर से सहमति जताई गई है।


खराब प्रदर्शन पर 2 कक्षाओं में लगेगा ब्रेक
उन्होंने कहा है कि पास-फेल स‍िस्‍टम आने पर स्‍टूडेंट्स को खराब प्रदर्शन पर 2 कक्षाओं में रोका जाएगा। हालांकि, 2 महीने बाद फेल स्‍टूडेंट्स को रेमेडियल क्‍लासेस के बाद दूसरे एग्‍जाम में बैठने का मौका दिया जाएगा। लेकिन यदि स्‍टूडेंट्स लगातार दूसरे एग्‍जाम में फेल होते हैं तो उन्‍होंने दोबारा उसी कक्षा में पढ़ना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो