scriptNCERT ने शुरू की स्टूडेंट्स की काउंसलिंग, होंगे ये फायदे | NCERT starts student conselling for stress eliminating | Patrika News

NCERT ने शुरू की स्टूडेंट्स की काउंसलिंग, होंगे ये फायदे

locationजयपुरPublished: Jul 24, 2020 03:31:14 pm

CBSE और राजस्थान बोर्ड के रिजल्ट घोषित होने के बाद अब स्टूडेंट्स का जोर कॅरियर काउंसलिंग पर है।

education news in hindi, education, stress management, CBSE, CBSE Board, CBSE Board Exam, CBSE Exam, Career Courses, Career Tips in hindi, engineering courses

CBSE ने बोर्ड स्टूडेंट के लिए जारी किया नया सुर्कलर, जो छात्र जहां रहता है वहीं चुन सकेगा एग्जाम सेंटर

CBSE और राजस्थान बोर्ड के रिजल्ट घोषित होने के बाद अब स्टूडेंट्स का जोर कॅरियर काउंसलिंग पर है। वहीं NCERT की ओर से स्कूल स्टूडेंट्स के लिए चल रही काउंसलिंग सेवा अब जोर पकड़ने लगी है। विशेषकर कोरोना संक्रमण लगी है। विशेषकर कोरोना संक्रमण काल में शुरू हुई यह काउंसलिंग सेवा बच्चों को न सिर्फ मानसिक तौर पर संभाल दे रही हैं, बल्कि कॅरियर में भी हेल्पफुल साबित हो रही हैं। इन दिनों स्टूडेंट्स कॅरियर ऑप्शंस को लेकर काफी असमंजस की स्थिति में हैं। देशभर के कॉलेजेज में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने लगी है, ऐसे में कौनसा कॉलेज और सब्जेक्ट चुनना है, इसे लेकर काउंसलर्स के पास काफी क्वेरीज आ रही हैं।

लॉकडाउन में एग्जाम और अब एडमिशन का स्ट्रेस
काउंसलर्स के अनुसार लॉकडाउन में बच्चों को एग्जाम का स्ट्रेस था, वहीं अब जब रिजल्ट आ गया है, तो स्टूडेंट्स एडमिशन को लेकर परेशान हैं। कुछ स्टूडेंट्स दिल्ली के कॉलेजेज में एडमिशन का सपना संजो रहे थे, अब उनके सामने बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए परेशानी खड़ी हो गई हैं। दूसरा जो स्टूडेंट्स टूरिज्म, हॉस्पिटेलिटी और जर्नलिज्म में कॅरियर बनाना चाहते थे, वे अब इन्हें चुनने में हिचकिचा रहे हैं। ज्यादातर स्टूडेंट्स के सवाल हैं कि हम बाहर के कॉलेजेज में एडमिशन कैसे लें?

रिजल्ट आने के बाद बढ़ गई क्वेरीज
काउंसलर्स कहते हैं लॉकडाउन और अनलॉक-वन में स्टूडेंट्स घर में बैठे-बैठे परेशान हो गए थे, कुछ में तो डिप्रेशन की शिकायत होने लगी थी। लेकिन जैसे ही रिजल्ट आ गए, स्टूडेंट्स का फोकस एडमिशन प्रक्रिया पर चला गया है। हालांकि वे पूछते हैं कि इस सिचुएशन में हमें बाहर जाकर पढ़ना चाहिए या फिर अपने शहर में ही एडमिशन लेना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो