NCERT: शिक्षकों के लिए शुरू होंगी स्पेशल ऑनलाइन क्लासेज, होंगे ये फायदे

NCERT: शिक्षकों के लिए शुरू होंगी स्पेशल ऑनलाइन क्लासेज, होंगे ये फायदे

Sunil Sharma | Publish: Jul, 19 2019 12:10:00 PM (IST) शिक्षा

NCERT: इस दो क्रेडिट ऑनलाइन कोर्स को टीचर्स एजुकेटर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा जो कि एलीमेंट्री लेवल पर होगा। यह सात हफ्तों की अवधि और पांच मॉड्यूल वाला कोर्स होगा। इसमें स्टूडेंट्स को प्रति हफ्ते दो घंटे अध्ययन करने की जरूरत होगी।

NCERT: एक्शन रिसर्च इन एजुकेशन में ऑनलाइन प्रोग्राम संचालित करने के लिए एनसीईआरटी ने सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशनल टेक्नोलॉजी के साथ संयुक्त रूप से एडमिशन नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

इस दो क्रेडिट ऑनलाइन कोर्स को टीचर्स एजुकेटर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा जो कि एलीमेंट्री लेवल पर होगा। ये शिक्षक डिस्ट्रिक्ट इंस्टीट्यूट्स ऑफ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग, विभिन्न स्टेट काउंसिल्स ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग और स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन में कार्यरत हों। यह सात हफ्तों की अवधि और पांच मॉड्यूल वाला कोर्स होगा। इसमें स्टूडेंट्स को प्रति हफ्ते दो घंटे अध्ययन करने की जरूरत होगी।

आवेदन की अंतिम तिथि : 06 अगस्त, 2019

कौन बन सकता है हिस्सा : शोध की पृष्ठभूमि वाले शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले शिक्षक इस ऑनलाइन कोर्स का हिस्सा बन सकते हैं। साथ ही अभ्यर्थी को कम्प्यूटर का बेसिक ज्ञान होना चाहिए।

आवेदन शुल्क : सरकारी संगठन या संस्थान में अप्लाई करने वालों को एक हजार रुपए और गैर सरकारी संगठन व संस्थान में आवेदन करने वालों को तीन हजार रुपए बतौर शुल्क देने होंगे। वहीं एनसीईआरटी के आंतरिक कर्मचारी जो एनआइइ, आइआरई, सीआइईटी व सीआइवीई से जुड़े हैं उन्हें किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

अधिक जानकारी के लिए यहां देखें : NCERT .nic.in/announcements/pdf/action_research-2018.pdf">www.ncert.nic.in/announcements/pdf/action_research-2018.pdf

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए यहां जाएं : http://ncert.org.in/online_action_research_form

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned