scriptएजुकेशन लोन लेते समय ध्यान में रखें ये महत्वपूर्ण बातें | Need to know about an education loan | Patrika News

एजुकेशन लोन लेते समय ध्यान में रखें ये महत्वपूर्ण बातें

Published: Oct 16, 2021 06:23:17 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

अपने बच्चों की उच्च शिक्षा के दौरान पैसे से जुड़ी मुसीबतें सामने ना आए इसके लिए ज्यादातर लोग एजुकेशन लोन लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करने की सोच रहे हैं तो जान लें कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं।

education loan

education loan

नई दिल्ली। किसी भी परिवार के लिए बच्चे की पढ़ाई का बोझ सबसे ज्यादा उस समय आता है जब वो 12वीं पास करने के बाद किसी अच्छे शिक्षा संस्थान से ज़्यादा से ज़्यादा बड़ी डिग्री हासिल करने के लिए तैयार हो जाता है। ऐसे दौर में शीर्ष इंस्टीयूट में पढ़ने का खर्च काफी अधिक होता है। बच्चे की पढ़ाई में किसी भी प्रकार की रूकावट ना आए इसके लिए पैरेंट एजुकेशन लोन लेते है ऐसी परिस्थितियों में यह लोन आपकी जरूरत के साथ उपलब्ध रकम के बीच की खाई को भरता है। लेकिन लोन लेने के फायदे है तो कुछ नुकसान भी हैं। किसी MBA कोर्स के लिए लिया जाने वाल लोन भी इस खतरे से परे नहीं है. इस वजह से MBA करते समय या उसके बाद भी छात्रों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए सही एजुकेशन लोन का चुनाव भी अपने-आप में काफी महत्वपूर्ण है।

एजुकेशन लोन लेने के लिए विद्यार्थी की योग्यता:

एजुकेशन लोन उन्हीं विद्यार्थी को मिलता है जिनकी उम्र 16 से 35 वर्ष के बीच होl

यह लोन उस समय मिलता है जब विद्यार्थी का एडमिशन भारत या विदेश में किसी वैध संस्था से मान्यताप्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी में तय हो चुका होl
एजुकेशन लोन की रकम सीमा:

भारत में उच्च शिक्षा के लिए अधिकतम 10 लाख तक का लोन मिल सकता है

विदेश में पढ़ाई के लिए अधिकतम 20 लाख तक का लोन मिल सकता है

लोन अप्लाई करने से पहले इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान:

एजुकेशन लोन लेने से पहले आप कुछ राष्ट्रीय बैंकों के ब्याज दरों के बारे में पहले जान लें। ताकि बाद में आपको किसी बैंक द्वारा लगायी गई मनमानी दरों की भरपाई ज्यादा ना करनी पड़ जाए।

लोन लेने से पहले यह जान लें कि बैंक फिक्स्ड रेट पर लोन दे रहा हैं या फ्लोटिंग रेट पर। फ्लोटिंग रेट में ब्याज की दरें बाज़ार में उतार चढ़ाव के साथ घटती बढ़ती रहती हैं। कुछ बैंक फिक्स रेट में भी बढ़ोतरी कर देते हैं। तो पहले इस बात को अच्छी तरह से जान लें।

बैंक से लोन लेने से पहले उसकी रीपेमेंट के निर्धारित समय की अवधि के बारे में ज़रूर जान लें और सुनिश्चित कर लें कि यह समय आपके लिए पर्याप्त होगा।

एजुकेशन लोन पर लगनेवाली प्रोसेसिंग फीस, एडमिनिस्ट्रेटिव फीस और डॉक्यूमेंटेशन कॉस्ट अध्क तो नही है। लोन को अप्लाई करने से पहले 2-3 बैंकों के फीस स्ट्रक्चर के बारे में पता लगा लें।

जिस बैंक से लोन ले रहे हैं उसकी विश्‍वसनीयता की पूरी जांच पड़ताल कर लें।

बैंक द्वारा लागू लोन से जुड़े सभी नियम व शर्तों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो