scriptNeet counselling 2018 – 13 जून से शुरू होगा नीट काउंसिलिंग का पहला चरण | NEET 2018 Counseling Schedule Released, Registration Begins 13th June | Patrika News

Neet counselling 2018 – 13 जून से शुरू होगा नीट काउंसिलिंग का पहला चरण

locationजयपुरPublished: Jun 12, 2018 03:53:04 pm

Neet counselling 2018 – देश भर में स्नातक कोर्स की 15 प्रतिशत कोटे की सीटों पर प्रवेश के लिए नीट पास करने वाले स्टूडेंट्स की काउंसलिंग का पहला चरण 13 जून से शुरू होगा।

neet-2018-counseling-schedule-released-registration-begins-13th-june

Neet counselling 2018 – देश भर में स्नातक कोर्स की 15 प्रतिशत कोटे की सीटों पर प्रवेश के लिए नीट पास करने वाले स्टूडेंट्स की काउंसलिंग का पहला चरण 13 जून से शुरू होगा।

NEET counselling 2018 – National Eligibility cum Entrance Test ( (NEET) के माध्यम देश भर में स्नातक कोर्स की 15 प्रतिशत कोटे की सीटों पर प्रवेश के लिए नीट पास करने वाले स्टूडेंट्स की काउंसलिंग का पहला चरण 13 जून से शुरू होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा बनाई गई मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी (एमसीसी) ने नीट यूजी काउंसलिंग के लिए दो चरणों का प्रस्तावित शेड्यूल जारी कर दिया है। पहले चरण की काउंसलिंग 13 जून और दूसरे की काउंसलिंग छह जुलाई से शुरू होगी है। पहले चरण की इस काउंसिलिंग के जरिए एमबीबीएस और बीडीएस यूजी कोर्स की ऑल इंडिया की 15 प्रतिशत सीटें भरी जाएंगी। ये पूरी काउंसलिंग सिर्फ ऑनलाइन ही कराई जाएगी। काउंसलिंग के बाद ऑल इंडिया कोटे की जो सीटें बच जाएंगी उन बची हुई सीटों को बाद में राज्य कोटे की सीटों में समाहित कर दिया जाएगा। ये बची हुए सीटें आगे की काउंसलिंग के जरिए भरी जाएंगी। काउंसलिंग से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए एसीसी की वेब साइट www.mcc.nic.in पर विजिट करें।

पहला चरण की काउंसलिंग का शेड्यूल

13 से 18 जून शाम पांच बजे तक (पंजीकरण, शुल्क और च्वाइस फीलिंग )

19 जून सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक (च्वाइस लॉक करने की तिथि)

22 जून 2018 (सीट आवंटन)

23 जून से तीन जुलाई तक (आवंटित सीट पर दाखिले की तिथि )

दूसरा चरण की काउंसलिंग का शेड्यूल

छह जुलाई से आठ जुलाई शाम पांच बजे तक (पंजीकरण, शुल्क और च्वाइस फीलिंग)

नौ जुलाई को सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक (च्वाइस लॉक करने की तिथि)

12 जुलाई 2018 (दूसरे चरण का सीट आवंटन)

13 जुलाई से 22 जुलाई तक (आवंटित सीट पर दाखिले की तिथि)

मॉपअप राउंड

12 अगस्त से 14 अगस्त शाम पांच बजे तक (पंजीकरण, शुल्क और च्वाइस फीलिंग)

15 अगस्त सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक (च्वाइस लॉक करने की तिथि)

17 अगस्त 2018 (पहले चरण का सीट आवंटन)

18 अगस्त से 26 अगस्त तक (आवंटित सीट पर दाखिले की तिथि)

ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए वेबसाइट – www.mcc.nic.in

देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले अब राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होते हैं। एमबीबीएस व बीडीएस के अलावा इस बार आयूष यूजी में दाखिले भी नीट के स्कोर पर ही होंगे। नीट का रिजल्ट 4 जून को जारी किया गया था और स्टूडेंट्स अब काउंसिलिंग का इंतजार कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो