NEET 2018 : काउंसलिंग आज से, अभ्यर्थी असमंजस में

राजस्थान प्रदेश में राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (NEET) स्टेट कोटे की दूसरे चरण की काउंसलिंग मंगलवार से शुरू होगी।

By: जमील खान

Published: 24 Jul 2018, 12:41 PM IST

राजस्थान प्रदेश में राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (NEET) स्टेट कोटे की दूसरे चरण की काउंसलिंग मंगलवार से शुरू होगी। इसके आदेश सोमवार को जारी कर दिए। इससे अभ्यर्थियों व अभिभावकों में असमंजस है कि कोर्ट की रोक के कारण यह काउंसलिंग अन्य राज्यों में नहीं हो रही, यहां कैसे शुरू हो रही है। इधर, इंडियन हैंडिकेप्ड सोसायटी ने नीट काउंसलिंग बोर्ड के चेयरमेन को पत्र लिख राज्य में MBBS सीटों पर प्रवेश में अपारदर्शी प्रक्रिया अपनाने का आरोप लगाया है। कहा कि पहली काउंसलिंग के बाद रिक्त सीटों का कोई भी विवरण जारी नहीं किया गया। निशक्तजन सहित विभिन्न आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को डीडी बनवाकर सोमवार सुबह एसएमएस मेडिकल कॉलेज में पहुंचने का निर्देश दे दिया। यह आदेश रविवार शाम को जारी कर वेबसाइट पर अपलोड किया गया।

दूसरे चरण की काउंसलिंग रोकने के कोई निर्देश नहीं है। कोर्ट की रोक ऑल इंडिया कोटे के लिए है, इसलिए यहां काउंसलिंग करवाई जा रही है। मंगलवार को मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। डॉ. यू.एस. अग्रवाल, चेयरमेन, नीट यूजी मेडिकल—डेंटल काउंसलिंग कमेटी

'5वीं और 8वीं फेल को दोबारा मौका'
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि हम जल्द ही एक विधेयक पारित करेंगे, जिसके तहत पांचवीं और आठवीं में फेल होने वाले छात्रों को पास होने का एक और मौका दिया जाएगा। बीते 18 जुलाई को सरकार ने लोकसभा में एक विधेयक पारित किया था, जिसमें 5वीं और 8वीं के छात्रों को फेल न करने की नीति खत्म करने का प्रावधान है। विधेयक को 24 राज्यों ने सहमति दी है। अब इसे राज्यसभा से पारित होना बाकी है।

एसबीआई Pre Exam Result जारी

SBI Clerk Pre Exam Result 2018 जारी कर दिए गए हैं। एसबीआई की इस भर्ती परीक्षा क्लर्क के 9366 पदों के लिए आयोजित की गई थी। यह परीक्षा देने वाली उम्मीदवार अपना रिजल्ट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइटsbi.co.in पर जाकर देख सकते हैं। एसबीआई जूनियर असोसिएट (जेए) क्लर्क प्री परीक्षा का आयोजन 23, 24 और 30 जून को आयोजित की गई थी। अब SBI Prelims Exam में पास होने वाले उम्मीदवारों को SBI Clerk Mains Exam के लिए बुलाया जाएगा।

Show More
जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned