NEET 2018 counselling – शुरू हुई पहले चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया

Vikas Gupta

Publish: Jun, 14 2018 02:38:04 PM (IST) | Updated: Jun, 14 2018 04:37:12 PM (IST)

शिक्षा
NEET 2018 counselling – शुरू हुई पहले चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया

NEET counselling , NEET counselling 2018, NEET- नीट काउंसलिंग के पहले चरण की शुरूआत हो चुकी है।

NEET counselling , NEET counselling 2018, NEET- नीट काउंसलिंग के पहले चरण की शुरूआत हो चुकी है। मेडिकल काउंसिल कमेटी (MCC) ने NEET (UG) 2018 की काउंसलिंग का शेड्यूल कुछ दिन पहले ही जारी कर दिया था। NEET counselling 13 मई को शुरू हो गई । आज 14 जून को काउंसलिंग का दूसरा दिन है। 13 से 18 जून शाम पांच बजे तक नीट काउंसलिंग से जुड़ी पंजीकरण, शुल्क और च्वाइस फीलिंग की प्रक्रिया चलेगी। जिन स्टूडेंट्स ने नीट की परीक्षा दी थी और जो काउंसलिंग के लिए योग्य हैं वे उम्मीदवार MCC की ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर शेड्यूल देख सकते हैं।

इससे पहले सीबीएसई ने 4 जून को NEET 2018 के नतीजे और कट-ऑफ जारी की थी। इस बार 7,14,000 स्टूडेंट्स कट-ऑफ क्लियर करने में सफल रहे हैं। जिन छात्रों ने कट-ऑफ क्लियर की है उन्हें अब काउंसलिंग राउंड में शामिल होना है। काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए पेमेंट करने की व्यवस्था 19 जून को दोपहर 12 बजे तक खुली रहेंगी। जो स्टूडेंट्स इसके लिए एक बार रजिस्टर करा लेंगे उसके बाद उनकी फीस वापस नहीं की जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा बनाई गई मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी (एमसीसी) ने नीट यूजी काउंसलिंग के लिए दो चरणों का प्रस्तावित शेड्यूल जारी कर दिया है। पहले चरण की काउंसलिंग 13 जून शुरू हो गई। दूसरे चरण की काउंसलिंग छह जुलाई से शुरू होगी। पहले चरण की इस काउंसिलिंग के जरिए एमबीबीएस और बीडीएस यूजी कोर्स की ऑल इंडिया की 15 प्रतिशत सीटें भरी जाएंगी। ये पूरी काउंसलिंग सिर्फ ऑनलाइन ही कराई जाएगी। काउंसलिंग के बाद ऑल इंडिया कोटे की जो सीटें बच जाएंगी उन बची हुई सीटों को बाद में राज्य कोटे की सीटों में समाहित कर दिया जाएगा। ये बची हुई सीटें आगे की काउंसलिंग के जरिए भरी जाएंगी। काउंसलिंग से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए एसीसी की वेब साइट www.mcc.nic.in पर विजिट करें।

काउंसिलिंग प्रक्रिया 2 चरणों में होगी।

पहला चरण

पंजीकरण, शुल्क और च्वाइस फीलिंग : 13 से 18 जून शाम पांच बजे तक

च्वाइस लॉक करने की तिथि : 19 जून सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक

पहले चरण का सीट आवंटन : 22 जून 2018

आवंटित सीट पर दाखिले की तिथि : 23 जून से तीन जुलाई तक

दूसरा चरण

पंजीकरण, शुल्क और च्वाइस फीलिंग : छह जुलाई से आठ जुलाई शाम पांच बजे तक

च्वाइस लॉक करने की तिथि : नौ जुलाई को सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक

दूसरे चरण का सीट आवंटन : 12 जुलाई 2018

आवंटित सीट पर दाखिले की तिथि : 13 जुलाई से 22 जुलाई तक

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned