script

NEET : काउंसलिंग 12 को, नहीं मिली मार्कशीट

Published: Jun 10, 2018 01:16:49 pm

NEET की पहली काउंसलिंग 12 जून से शुरू हो जाएगी।

NEET Counselling

NEET Counselling

CBSE बोर्ड से कक्षा 12 साइंस से उत्तीर्ण करने और NEET क्वालिफाई करने वाले हजारों विद्यार्थियों को अब तक उनकी मूल अंकतालिका ही प्राप्त नहीं हुई है। जबकि NEET की पहली काउंसलिंग 12 जून से शुरू हो जाएगी। इससे विद्यार्थी परेशान हैं। उनका कहना है कि 12 जून से पहले अब एक ही कार्य दिवस 11 जून शेष है।
विश्वविद्यालय छात्र जब चाहें तब दे सकेंगे परीक्षा
उच्च शिक्षा क्षेत्र में कई विश्वविद्यालयों को पूर्ण स्वायत्तता दे चुकी केंद्र सरकार अब छात्रों को मनचाहे समय पर परीक्षा देने की सुविधा पर विचार कर रही है। केंद्र सरकार के परीक्षा सुधार कार्यक्रम के अंतर्गत वर्तमान परीक्षा पद्धति में बदलाव किया जाना है। फिलहाल नेशनल ओपन स्कूल द्वारा कुछ पाठ्यक्रमों में ऐसे प्रावधान हैं। यूजीसी ने गुरुवार को अधिसूचना जारी कर सभी उच्च शिक्षा संस्थानों, शिक्षाविदों, प्राध्यापक-छात्रों से परीक्षा सुधार कार्ययोजना पर सुझाव मांगे हैं। यूजीसी 22 जून, 2018 तक सुझावों पर फिर विचार करेगा।
पीजी परीक्षा स्थगित
राजस्थान यूनिवर्सिटी में नए सत्र में प्रवेश परीक्षा के कारण 11 से 15 जून तक होने वाली स्नातकोत्तर सेमेस्टर परीक्षा स्थगित कर दी गई है। आगामी तारीख घोषित नहीं की है।

दक्षिण बस्तर की दो आदिवासी छात्राएं फ्रांस में लगाएंगी किक
छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग की दो छात्राएं फ्रांस की धरती पर फुटबॉल खेलेंगी। उनका चयन स्पोर्ट एक्सजेंच प्रोग्राम के तहत हुआ है। दोनों छात्राएं जिला से लेकर राष्ट्रीय स्तर के खेल स्पर्धा में अपना जलवा दिखा चुकी हैं। कलेक्टर सौरभ कुमार ने शनिवार को उन्हें शुभकामनाएं देते हुए खेल किट भेंट किया। जिले के कारली स्थित टुमारोज फाउंडेशन की ये दो छात्राएं 21 जून को फ्रांस के फुटबाल मैदान में अपने खेल का प्रदर्शन करेंगी। फुटबाल स्पर्धा में पेरिस के क्लब की ओर से वे खेलेंगी।
ये महिला खिलाड़ी जिले के मोफलनार की रहने वाली दिशा कर्मा और सुकमा की बसंती कश्यप हैं। दोनों छात्राएं पिता की मौत के बाद एनजीओ टुमारोज फाउंडेशन के छात्रावास में रहकर वर्ष 2010 से पढ़ाई कर रही हैं। दोनों ही गरीब परिवार की आदिवासी छात्राएं हैं और पिता की मौत के बाद रिश्तेदारों के यहां पली-बढ़ी। किसी माध्यम से 2010 में फाउंडेशन के संपर्क में आकर पढ़ाई के साथ फुटबाल भी खेलती रहीं। छात्राओं ने 2011 में जिला स्तरीय और 2012 में राज्य स्तरीय स्पर्धाओं में हिस्सा लिया।
इस दौरान झारखंड व दुर्ग में बेहतर प्रदर्शन किया। तब राज्य और राष्ट्रीय स्तर के लिए चयन हुआ और असम भी खेलने गई। वर्ष 2017 में दिल्ली में आयोजित स्पर्धा में हिस्सा लिया। इसी खेल के दौरान उनका चयन फ्रांस के लिए हुआ है। कलेक्टर श्री कुमार ने उनका हौसला बढ़ाते हुए शिक्षा और खेल में हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया। इसके पहले दंतेवाड़ा जिले के मोखपाल निवासी आदिवासी छात्र रामराम सोढ़ी का भी चयन फ्रांस में फुटबाल खेलने के लिए हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो