NEET PG Counselling 2020: एडमिशन के लिए काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल जारी, पूरी जानकारी यहां पढ़ें

NEET PG Counselling 2020: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल जारी किया जा चुका है। मेडिकल काउंसलिंग...

By: Deovrat Singh

Published: 18 Apr 2020, 03:44 PM IST

NEET PG Counselling 2020: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के पीजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। यह शेड्यूल मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। शेड्यूल के अनुसार, नीट पीजी और नीट एमडीएस की स्टेट कोटा सीट्स के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया 20 अप्रैल से शुरू जाएगी। ये काउंसलिंग 20 अप्रैल 2020 से शुरू होकर 4 मई 2020 तक चलेगी। यह काउंसलिंग अलग-अलग स्टेट मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए संबंधित राज्यों द्वारा कराई जाएगी। सभी राज्यों द्वारा काउंसलिंग का कार्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट पर अलग -अलग जारी किया जाएगा।

नीट प्रवेश के लिए मेडिकल काउंसलिंग कमेटी सिर्फ 50 फीसदी सीटों के लिए ऑल इंडिया कोटा सीट्स के लिए काउंसलिंग कराता है। ऑल इंडिया कोटा के लिए एमसीसी द्वारा पहले राउंड की काउंसलिंग कराई जा चुकी है। सेंट्रल यूनिवर्सिटीज की 100 फीसदी सीटों पर काउंसलिंग मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा करवाई जाती है। MCC द्वारा कराए जाने वाले नीट पीजी 2020 काउंसलिंग के पहले राउंड का रिजल्ट 10 अप्रैल को घोषित किया गया था। सीट अलॉटमेंट के बाद संस्थान में ऑनलाइन रिपोर्टिंग की अंतिम तारीख पहले 20 अप्रैल 2020 निर्धारित थी। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 24 अप्रैल 2020 कर दिया गया।

नीट पीजी 2020 की दूसरे राउंड की काउंसलिंग की तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है। सभी जरुरी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट जरूर देखें।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned