scriptGoogle Chrome में आए नए फीचर्स, स्टूडेंट्स के लिए होंगे मददगार | New features in Google chrome will help students and teacher in projec | Patrika News

Google Chrome में आए नए फीचर्स, स्टूडेंट्स के लिए होंगे मददगार

locationजयपुरPublished: Oct 05, 2018 01:05:00 pm

क्रोम की 10वीं वर्षगांठ को खास बनाने के लिए गूगल ने कई नए फीचर्स पेश किए हैं

Education,students,google chrome,education tips in hindi,

google chrome, goole, students, gadget tips in hindi, education tips in hindi, education

Google का Chrome वेब ब्राउजर काफी मशहूर है। दुनिया की 60 फीसदी वेब ब्राउजिंग क्रोम पर होती है। जैसे ही इसके नए फीचर्स की घोषणा हुई, वैसे ही हर कोई इसकी ओर आकर्षित हो गया। Chrome की 10वीं वर्षगांठ को खास बनाने के लिए गूगल ने कई नए फीचर्स पेश किए हैं-
क्रोम ब्राउजर से गूगल ड्राइव में सर्च करें
जो लोग गूगल ड्राइव काम में लेते हैं, उनके लिए यह फीचर उपयोगी हो सकता है। अब यूजर सीधे सर्च बार से अपने गूगल ड्राइव के कंटेंट को सर्च कर सकते हैं।
नए लुक के लिए टैब
अब जब आप क्रोम में कोई टैब ओपन करते हैं तो आप नोटिस करेंगे कि एक्टिव टैब में कव्र्ड कॉर्नर्स हैं। दूसरे टैब्स का बैकग्राउंड थोड़ा हल्का रहेगा। गूगल के अनुसार यह इसलिए किया गया है ताकि मल्टीपल टैब्स ओपन होने पर आप वेबसाइट्स को आसानी से पहचान सकें।
टैब्स सर्च करना हुआ आसान
आप एक साथ कई टैब्स ओपन कर लेते हैं और अलग-अलग क्रोम ब्राउजर विंडोज में भूल जाते हैं कि खास टैब ओपन है या नहीं। अब क्रोम आपको बता सकता है कि खास लिंक ओपन है या नहीं।
तेज और बेहतर सर्च बार
गूगल का सर्च बार अब ज्यादा स्मार्ट है। यह क्वैरीज को अपने आप पूरा कर सकता है और तेजी से जवाब दे सकता है। इसके साथ ही तेज ब्राउजिंग के लिए एड्रेस बार में प्रॉम्प्ट्स, मेन्यू और यूआरएल को सिंपल बनाया गया है।
बिल्ट इन पासवर्ड मैनेजर
यह फीचर पहली बार एप्पल के ब्राउजर सफारी आया। अब गूगल के क्रोम ब्राउजर में भी है। यदि आसानी से पता लगाए जा सकने वाला पासवर्ड डालते हैं तो क्रोम अपने आप बेहतर और सुरक्षित पासवर्ड का सुझाव देता है।
अपग्रेड के लिए ऑटो-फिल फीचर
यदि किसी साइट पर अपनी जानकारियां भर रहे हैं और उन्हें आप पहले भी किसी वेबसाइट पर भर चुके हैं तो गूगल इसे सभी वेबसाइट्स पर पेश करता है। इससे यूजर्स का समय बचता है।
टैब्स व शॉर्टकट्स का कस्टमाइजेशन
कई यूजर्स वेबसाइट्स के लिंक के लिए शॉर्टकट्स तैयार करते हैं। अपडेटेड ब्राउजर के साथ इन लिंक्स को कस्टमाइज कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप उस शॉर्टकट में इमेज जोड़ सकते हैं।
आईओएस के लिए क्रोम में नयापन
आईफोन या आईपैड यूजर्स अब टैब्स को थंबनेल्स के रूप में देखेंगे, पैनल्स की तरह नहीं। यदि आप एक टैब से दूसरे टैब पर स्विच करना चाहते हैं तो आपको टैब का थंबनेल दिखाई देगा।

ट्रेंडिंग वीडियो