scriptलाखों विद्यार्थियों को नहीं करना पड़ेगा इंतजार, अब 180 दिन में मिलेगी डिग्री | Now students will get their degree in 180 days | Patrika News

लाखों विद्यार्थियों को नहीं करना पड़ेगा इंतजार, अब 180 दिन में मिलेगी डिग्री

Published: Jul 03, 2016 11:08:00 am

Submitted by:

प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को अब 180 दिन में विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान करनी होगी।

degree

degree

पढ़ाई के बाद डिग्री हासिल करने के लिए अब विद्यार्थियों को लम्बा इंताजार नहीं करना पड़ेगा। प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को अब 180 दिन में विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान करनी होगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग(यूजीसी) ने सभी राजकीय व केन्द्रीय विश्वविद्यालयों को 180 दिन में डिग्री देने के आदेश जारी किए हैं। यूजीसी के आदेशों के तहत इसी सत्र से विश्वविद्यालयों को डिग्री देने की प्रक्रिया में बदलाव करना होगा। फिलहाल डिग्री प्रदान करने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं है।
लग जाते हैं कई वर्ष

फिलहाल विद्यार्थियों को डिग्री देने के लिए समय सीमा तय नहीं होने के चलते विश्वविद्यालयों की मनमानी चलती है। विद्यार्थियों को डिग्री हासिल करने में 1 से लेकर 5 साल तक का समय लग जाता है।
सभी तरह की डिग्री शामिल

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को स्नातक व स्नातकोत्तर सहित सभी पाठ्यक्रमों की डिग्री 6 माह में जारी करने के लिए कहा है। इस सत्र के वार्षिक परिणामों को इसमें शामिल किया जाएगा। इससे पूर्व राज्यपाल एवं कुलाधिपति ने भी प्रत्येक वर्ष दीक्षांत समारोह के दौरान ही विद्यार्थियों को डिग्रीयां प्रदान करने के आदेश दिए थे।
इनका कहना है

यूजीसी से 180 दिन में डिग्री जारी करने के आदेश मिले हैं। इसकी पालना में इस सत्र से 180 दिन में डिग्री जारी की जाएगी।

प्रो. कैलाश सोडानी, कुलपति मदस विवि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो