scriptOdisha 12वीं आर्ट्स, कॉमर्स का रिजल्ट आ सकता है जून के पहले सप्ताह में | Odisha 12th arts, commerce result in first week of June | Patrika News

Odisha 12वीं आर्ट्स, कॉमर्स का रिजल्ट आ सकता है जून के पहले सप्ताह में

Published: May 26, 2018 03:55:04 pm

द काउंसिल ऑफ हायर सेकंडरी एजुकेशन (CHSE) ओडिशा 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में जारी कर सकता है।

West Bengal 12th Class result

West Bengal 12th Class result

द काउंसिल ऑफ हायर सेकंडरी एजुकेशन (CHSE) ओडिशा 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में जारी कर सकता है। सीएचएसई के कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन बिजय कुमार साहू ने पुष्टि करते हुए कहा कि इवैल्युएशन प्रोसेस पूरा हो चुका है। मार्क्स का टैबुलेशन प्रोसेस चल रहा है। टैबुलेशन खत्म होते ही रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।
काउंसिल ने १२वीं साइंस का रिजल्ट 19 मई को ही जारी कर दिया था। स्कूल एंड मास एजुकेशन मिनिस्टर बद्री नारायण पात्रा ने ही रिजल्ट की घोषणा की थी। उस समय पात्रा ने बताया था कि १२वीं आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट भी मई माह के अंत तक ही जारी कर दिया जाएगा, लेकिन अब बताया जा रहा है कि रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में आ सकता है। सीएचएसई ने 6 मार्च से 29 मार्च के बीच १२वीं क्लास की परीक्षाएं आयोजित करवाई थीं।
ऐसे देखें अपना रिजल्ट

अपना रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले ओडिशा शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.chseodisha.nic.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आपको रिजल्ट का लिंक मिलेगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद मांगी गई तमाम जानकारियां भरें और इसे सब्मिट करें। आपका रिजल्ट आपके सामने खुल जाएगा। अपना रिजल्ट डाउनलोड कर इसका प्रिंट लेना न भूलें।
19 मई को आया था 12वीं साइंस का रिजल्ट

इस बार 12वीं साइंस का पास परसेंटेज 76.98 रहा। इस परीक्षा के लिए कुल 95096 स्टूडेंट्स परीक्षा में बैठे थे, जिसमें से 73211 स्टूडेंट्स ने परीक्षा पास की। हालांकि इस साल का रिजल्ट पिछले साल के मुकाबले उतना अच्छा नहीं रहा। पिछले साल साइंस स्ट्रीम का पास परसेंटेज 81.11 रहा था। इस बार परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी। लड़कियां का पास परसेंटेज 78.88 प्रतिशत रहा , जबकि लडक़ों का 75.69 प्रतिशत रहा। इस बार परीक्षा में कुल 19561 स्टूडेंट्स को फर्स्ट डिवीजन मार्क्स मिले हैं, जबकि 24164 को सेकंड डिवीजन और 28968 स्टूडेंट्स को थर्ड डिवीजन मार्क्स मिले हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो