जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 11वीं में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी जल्द करें आवेदन

Navodaya Vidyalaya admission 2018 : नवोदय विद्यालय में सत्र 2018-19 में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थी समिति की आधिकारिक वेबसाइट से...

By: Deovrat Singh

Published: 17 Jun 2018, 06:39 PM IST

Navodaya vidyalaya Admission 2018 : नवोदय विद्यालय में सत्र 2018-19 में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थी समिति की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं। समिति ने आवेदन पश्चात रिक्त रही सीटों पर लेटरल एंट्री के जरिए प्रवेश हेतु इच्छुक विद्यार्थियों से nvshq.org पर आवेदन मांगे है। नवोदय विद्यालय एडमिशन 2018-19 के लिए 11 वीं कक्षा में रिक्त रही सीटों को भरने के लिए जिलों के जवाहर नवोदय विद्यालय में आवेदन किया जा सकता है। आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया जायेगा। आवेदन करने से पूर्व अभिभावक आधिकारिक अधिसूचना जरूर पढ़ लेवें। प्रवेश सीबीएसई / राज्य या अन्य मान्यता प्राप्त शैक्षिक बोर्डों द्वारा आयोजित कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा में छात्रों के द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।

 

नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु योग्यता
जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थी के पास अंतिम वर्ष के प्राप्तांक अच्छे होने चाहिए। प्राप्तांकों के आधार पर ही वरीयता सूची तैयार की जाती है और प्रवेश के योग्य माना जाता है। 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी की जन्म तिथि 1 जून 2000 और 31 मई 2004 के बीच होनी चाहिए । अभ्यर्थी शैक्षणिक सत्र 2017-18 के दौरान सीबीएसई या राज्य के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से जुड़े शैक्षणिक सत्र के दौरान कक्षा 10 उत्तीर्ण होना चाहिए। सत्र 2017-18 के दौरान विद्यार्थी द्वारा कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही 11वीं कक्षा में छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।


नवोदय विद्यालय 11वीं प्रवेश प्रक्रिया में स्ट्रीम का चयन
विद्यार्थी द्वारा 11वीं कक्षा में साइंस मैथ्स चुनने के लिए उसके दसवीं कक्षा में गणित और विज्ञान विषय में प्रत्येक में कम से कम 57 प्रतिशत अंक होने चाहिए, तथा दसवीं कक्षा में कुल प्राप्तांक प्रतिशत 62 प्रतिशत से ऊपर होना चाहिए। जीव विज्ञान के लिए विज्ञान में 57 प्रतिशत और गणित में 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। नवोदय विद्यालय 11वीं वाणिज्य में प्रवेश के लिए गणित विषय में 50 प्रतिशत अंकों के साथ सभी विषयों में कुल मिलाकर न्यूनतम 50 प्रतिशत नक होने चाहिए।

 

नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन कैसे करें

विद्यार्थी या उनके अभिभावक द्वारा 12 जून से आधिकारिक वेबसाइट www.nvshq.org के जरिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे जा सकते हैं। इसके लिए स्कूलों में शिक्षा बोर्ड, आवास, वर्दी और पाठ्यपुस्तकें निःशुल्क है। प्रवेश के बाद 600 / - प्रति माह केवल कक्षा IX से XII के छात्रों से एकत्र किया जाता है। हालांकि, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, लड़कियों और गरीब परिवारों (BPL) गरीबी रेखा से नीचे है वाले विद्यार्थियों को शुल्क भुगतान में छूट दी गई है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 जुलाई 2018 हैं। देश में कुल जवाहर नवोदय विद्यालय 576+22 हैं। जयपुर रीजन में 56 विद्यालय 54+2 है।

Show More
Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned