scriptनहीं खुलेंगे स्कूल, जारी हुआ Online Education का प्लान, Whatsapp से मिलेगा Home Work | Online classes will start from today, KG to 12th plan ready | Patrika News

नहीं खुलेंगे स्कूल, जारी हुआ Online Education का प्लान, Whatsapp से मिलेगा Home Work

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2020 11:32:49 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights- कॉलेज (College) और यूनिवर्सिटी (University) तक में डिजिटल क्लासेज (Digital classes) चल रही है- इससे छात्रों को काफी फायदा हो रहा है साथ ही क्लासेज भी मिसिंग नहीं हो रही है- कोर्स भी तेजी से पूरा हो रहा है। इस बीच दिल्ली सरकार ने ऑनलाइन क्लासेज (Online Classes) के लिए प्लान तैयार कर दिया है। ये प्लान स्कूल के केजी से 12वीं क्लास के बच्चों के लिए है

दिल्ली सरकार ने जारी किया Online Education का प्लान, Whatsapp से मिलेगा Home Work

दिल्ली सरकार ने जारी किया Online Education का प्लान, Whatsapp से मिलेगा Home Work

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus In India) के चलते पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) है। बच्चे स्कूल (School Student) नहीं जा पा रहे हैं। पर मुश्किल की इस घड़ी में ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) में जबरदस्त इजाफा हो रहा है। छोटे बच्चों के स्कूल से लेकर कॉलेज (College) और यूनिवर्सिटी (University) तक में डिजिटल क्लासेज (Digital classes) चल रही है। इससे छात्रों को काफी फायदा हो रहा है साथ ही क्लासेज भी मिसिंग नहीं हो रही है। कोर्स भी तेजी से पूरा हो रहा है। इस बीच दिल्ली सरकार ने ऑनलाइन क्लासेज (Online Classes) के लिए प्लान तैयार कर दिया है। ये प्लान स्कूल के केजी से 12वीं क्लास के बच्चों के लिए है। ये प्लान दिल्ली के उप मुख्यमंत्री (Deputy Chief Minister of Delhi) व श‍िक्षा मंत्री द्वारा तैयार कर सूचित किया गया है।
मंत्री सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने डिजिटल डिवाइड पैदा न हो इसका ध्यान रखा है। शुक्रवार से यह योजना 1 महीने के लिए लागू हो जाएगी, कोशिश रहेगी कि टीचर और बच्चे के बीच ऑनलाइन क्लास में कनेक्शन बना रहे।

व्हाट्सएप के जरिए मिला होम वर्क

प्लान के अनुसार KG से 10 वीं क्लास तक के बच्चे व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से टीचरों से जुड़े हुए हैं। व्हाट्सएप के जरिए इन बच्चों को होम वर्क दिया जाएगा।
हफ्ते में एक दिन बच्चों संग अभिभावकों को आना होगा स्कूल

श‍िक्षामंत्री ने कहा कि हो सकता है कि कई अभिभावकों के पास इंटरनेट या व्हाट्सएप नहीं होगा। 10 से 20 % अभिभावकों के पास इंटरनेट या व्हाट्सएप सुविधा नहीं है। ऐसे में टीचर उन अभिभावकों को हफ्ते में एक दिन स्कूल में बुलाकर वर्क शीट और स्टडी मटेरियल देंगे। टीचर्स बच्चों से फोन पर सम्पर्क करेंगे।
जानिए कैसे होगी पढ़ाई

– जानकारी के मुताबिक 11वीं से 12वीं क्लास के बच्चों के लिए लाइव ऑनलाइन क्लास ली जाएंगी। हर रोज 40 से 45 मिनट की क्लास होगी।
– इसके अलावा टीचर्स फोन पर भी बच्चों से संपर्क में रहेंगे।
– इसके अलावा हर जिले के डिप्टी डायरेक्टर इस योजना पर नज़र बनाए रखेंगे।
– साथ ही कुछ अकेडमी भी साइंस और मैथ्स के बच्चों की मदद करेंगी।
कोरोना वायरस दिल्ली अपडेट (Coronavirus Delhi Update)

गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। दिल्ली में तेजी से कोरोना का कहर लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। जिस वजह से यह फैसला दिल्ली सरकार द्वारा लिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में गुरुवार को कोरोना वायरस के 2373 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल मरीजों की संख्या 89,802 हो गई है। वहीं 59,992 लोग ठीक होकर घर पहुंच गए है।
कोरोना वायरस से दिल्ली में 2,803 लोगों की मौत हो गई है। जिस रफ्तार से दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हैं। उससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले 3 से 4 दिनों के अंदर दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले एक लाख के आंकड़े को पार कर देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो