इन वेबसाइट्स से आप भी डाउनलोड कर सकते हैं फ्री बुक्स और सरकारी डॉक्यूमेंट्स

इन वेबसाइट्स से आप भी डाउनलोड कर सकते हैं फ्री बुक्स और सरकारी डॉक्यूमेंट्स

Sunil Sharma | Publish: Dec, 05 2018 07:38:42 PM (IST) शिक्षा

इंटरनेट पर नेशनल पोर्टल इंडिया ने विभिन्न विभागों से जुड़ी पुस्तिकाओं को ई-बुक्स लिंक्स पर समायोजित कर रखा है। खास बात है कि विभिन्न विभागों में नई व पुरानी सभी योजनाओं से जुड़ी जानकारी यहां उपलब्ध होती हैं।

आमतौर पर हर प्रकार की किताब व मैगजीन मार्केट में मिल जाती हैं। लेकिन कई बार सरकारी योजनाओं के बारे में जानने की इच्छा होती है तो वे पुस्तिकाएं नहीं मिल पाती हैं। ऐसे में इंटरनेट पर नेशनल पोर्टल इंडिया ने विभिन्न विभागों से जुड़ी पुस्तिकाओं को ई-बुक्स लिंक्स पर समायोजित कर रखा है। खास बात है कि विभिन्न विभागों में नई व पुरानी सभी योजनाओं से जुड़ी जानकारी यहां उपलब्ध होती हैं। इसमें ड्रिंकिंग वाटर एंड सेनिटेशन विभाग के अलावा मिनिस्ट्री ऑफ रुरल डेवलपमेंट, नीति आयोग, मिनिस्ट्री ऑफ शिपिंग, इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च, मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस, वीमन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट, सोशल जस्टिस एंड एम्पावरमेंट समेत लगभग सभी मंत्रालयों से जुड़ी किताबें ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

अधिक जानकारी के लिए देखें : www.india.gov.in/my-government/documents/e-books

इसके अलावा भी भारत सरकार की कुछ अन्य वेबसाइट्स हैं, जहां पर आप इस तरह के डॉक्यूमेंट्स देख सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर इन्हें डाउनलोड भी किया जा सकता है और प्रिंट ले सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए देखें : http://nationalarchives.nic.in/

इसी तरह विद्यार्थियों के लिए भी भारत सरकार ने बुक्स को डिजीटाइज्ड फॉर्मेट में उपलब्ध करवाने के लिए ई-पुस्तकालय (E-Library) स्थापित की है जहां पर जाकर आप अपने मनचाहे विषयों पर किताबें देख सकते हैं तथा उन्हें प्रयोग कर सकते हैं। इनमें से कुछ निम्न प्रकार हैं-

https://ndl.iitkgp.ac.in/
http://www.nationallibrary.gov.in/
http://mhrd.gov.in/digital-library
http://nationalarchives.nic.in/

Ad Block is Banned