फ्री सुविधाएं पाने और पैसा बचाने के लिए हर स्टूडेंट और यूथ को जाननी चाहिए ये 6 बातें

फ्री सुविधाएं पाने और पैसा बचाने के लिए हर स्टूडेंट और यूथ को जाननी चाहिए ये 6 बातें

Sunil Sharma | Updated: 21 Oct 2018, 07:30:28 PM (IST) शिक्षा

अगर आप स्टूडेंट है तो कुछ चीजें जानना आपके लिए काफी फायदेमंद तथा पैसा बचाने का उपाय हो सकता है, जानिए ऐसे ही फ्री Open Source Software के बारे में

क्या आप एक स्टूडेंट या लेखक हैं? क्या आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस लाइसेंस या सब्सिक्रप्शन नहीं लेना चाहते हैं? यह भी हो सकता है कि आप ऑफिस लंबे समय से काम में ले रहे हों और कुछ अन्य चीज इस्तेमाल करना चाहते हो। अच्छी खबर यह है कि अब कई प्रोडक्टिविटी स्यूट मौजूद हैं। इनमें से कई स्यूट आपको क्लाउड स्टोरेज की सुविधा देते हैं, ताकि आप अपने काम को किसी भी डिवाइस से दुनिया में कहीं से भी एक्सेस कर सकें।

इसके लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के बेस्ट क्लाउड विकल्प उपलब्ध हैं। ये आपको कम से कम तीन चीजें उपलब्ध करवाते हैं- वर्ड प्रोसेसिंग, स्पै्रडशीट्स और प्रेजेंटेशन। ये सब फ्री हैं। आप इन्हें आसानी से ट्राई कर सकते हैं। इनसे आपका काम काफी आसान हो सकता है। जानते हैं इन विकल्पों के बारे में करीब से-

MS Office Online
कुछ लोग माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के बहुत ज्यादा आदी हो जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए माइक्रोसॉफ्ट का फ्री विकल्प है। क्लाउड के माध्यम से फ्री ऑनलाइन ऑफिस एडिटिंग टूल्स हैं। ऑफिस ऑनलाइन में सभी फीचर्स हैं। यह वर्ड, पावरप्वॉइंट, वननोट और एक्सेल का फ्री क्लाउड वर्जन देता है। यह कोलाबोरेशन के साथ-साथ वनड्राइव, मेल, कैलेंडर आदि टूल्स भी देता है। यदि डेस्कटॉप एप्स पर काम करते हैं तो ऑनलाइन ट्रांजिक्शन आसान रहेगा।

Dropbox Paper
यदि आप एक ड्रॉपबॉक्स यूजर हैं और तुरंत डॉक्यूमेंट लिखने के लिए कुछ खोज रहे हैं तो ड्रॉपबॉक्स पेपर काम में ले सकते हैं। यह बहुत सिंपल और पावरफुल है। यह न केवल डॉक्यूमेंट्स लिखने की इजाजत देता है, बल्कि पिक्चर्स पेस्ट करने की सुविधा भी देता है। हालांकि यह एक फीचर्ड स्यूट नहीं है, पर ड्रॉपबॉक्स शायद गूगल ड्राइव के रास्ते पर जाना चाहता है। संभावना है कि भविष्य में कंपनी प्रेजेंटेशन और स्प्रैडशीट्स एलीमेंट्स भी जोड़ेगी।

आईक्लाउड के लिए IWork
यदि आपके पास मैक मौजूद है तो आईक्लाउड के लिए एप्पल का खुद का आईवर्क स्यूट ले सकते हैं। यह काफी सरल तरीके से काम करता है। यह वेब पर एक्सेस किया जा सकता है। अन्य लोगों के साथ काम करने के लिए इसमें कोलाबोरेशन फीचर है। वर्ड, एक्सेल और पावरप्वॉइंट के एप्पल वेरिएंट क्रमश: पेजेज, नंबर्स और कीनोट कहलाते हैं। इनमें सारे फीचर्स मौजूद हैं। कीनोट बिल्कुल वैसा प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर है, जैसा स्टीव जॉब्स काम में लेते थे। यह स्यूट मिनिमल इंटरफेसेज के साथ बेहतर तरीके से डिजाइन किया हुआ है। इसके पावरफुल टूल्स आपके काम को बेहद आसान बना देते हैं।

LibreOffice
यह ओपन ऑफिस डॉट ओरआरजी के फ्रेमवर्क पर बना है। यह वर्ड प्रोसेसिंग के लिए फ्री राइटर और सभी स्प्रैडशीट जरूरतों के लिए कैलक, प्रेजेंटेशन्स के लिए इम्प्रेस, ग्राफिक्स व फ्लो चार्ट के लिए ड्रॉ, डाटाबेसेज के लिए बेस, फॉर्मूला के लिए मैथ देता है। इसमें प्रेजेंटेशन कंट्रोलर भी मौजूद है।

WPS Office
डब्ल्यूपीएस ऑफिस मोबाइल ऑप्शन के साथ फ्री और सशुल्क वर्जन्स में आता है। इसमें बेसिक वर्ड प्रोसेसर, प्रेजेंटेशन टूल्स और स्प्रैडशीट्स एप है। यहां कई हैंडी टूल्स भी हैं जैसे आप पीडीएफ को एडिटेबल फॉर्मेट में बदल सकते हैं। इसमें एक डोकेर लाइब्रेरी है, जो कई तरह के पैराग्राफ लेआउट ऑप्शन्स ऑफर करती है। इसकी मदद से आप अपने डॉक्यूमेंट्स को कई तरह से अरेंज कर सकते हैं।

google docs , Slides और Sheets
यह क्लाउड पर उपलब्ध है। यह आपके जीमेल अकाउंट से जुड़ा रहता है। इसमें शानदार मल्टी-एडिटिंग कोलाबोरेशन फीचर्स मौजूद हैं। आपके पर्सनल कम्प्यूटर या मैक के ब्राउजर में यह अपना जादू दिखाता है। यह आपके कई काम आसान बना सकता है। यह मिनिमल लेआउट ऑफर करता है। इससे आपको जरूरी बेसिक फीचर्स तुरंत मिल जाते हैं। वर्ड प्रोसेसर डॉक्स के अलावा आपको प्रेजेंटेशन टूल स्लाइड्स और एक्सल की तरह शीट्स मिलती है।

ये तीनों एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइसेज के लिए अलग-अलग एप्स के रूप में भी उपलब्ध हैं। इस तरह आप अलग-अलग डिवाइस काम में लेते हुए भी आसानी से लिख सकते हैं और संपादन कर सकते हैं। इसका कोलाबोरेटिव फीचर बहुत शानदार है। यह लोगों को एक साथ रियल टाइम में एक ही फाइल एडिट करने की सुविधा देता है। यह आपके काम को लगातार गूगल ड्राइव पर ऑटो सेव करता जाता है ताकि आपसे कुछ न छूटे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned